Home » देश » सामान्य » भामाशाह कार्ड धारकों को राजस्थान सरकार देगी 501 रुपये में स्मार्टफोन

भामाशाह कार्ड धारकों को राजस्थान सरकार देगी 501 रुपये में स्मार्टफोन

SEP 04 , 2018

राजस्थान विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही सरकारी रेवड़ियां बंटना शुरु हो गई है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 30 हज़ार से 3 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देने वाली राजस्थान सरकार भामाशाह कार्ड धारकों को सस्ती दरों पर मोबाइल फोन देने जा रही है।

राज्य सरकार ने 501 रुपये में मोबाइल फोन देने का ऐलान किया है। यह राशि भी राज्य सरकार द्वारा अगले तीन साल बाद वापस लौटा दी जाएगी। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार का कहना है कि राजस्थान के दूरदराज के जिलों, तहसील और गांव में आज भी मोबाइल फोन नहीं है।

सरकार का कहना है कि जहां पूरी दुनिया डिजिटल माध्यम से आ रही है, वहीं राज्य सरकार की योजनाओं का वह नवाचारों का लाभ नहीं मिलने के कारण यह दूरदराज के गांव वासी वंचित रह रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने राजस्थान के सभी जिलों को आदेश जारी किया है कि विधानसभा चुनाव से पहले पहले सभी चाहने वाले भामाशाह कार्ड धारकों को 500 रूपये में मोबाइल उपलब्ध करवाया जाए।

रिलायंस जियो से किया है करार

सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान सरकार ने इसके लिए मुकेश अंबानी वाली रिलायंस जियो से करार किया है, जिसके तहत यह स्मार्ट मोबाइल फोन मिल रहे हैं। सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा है कि प्रदेश के हर जिले में ब्लॉक स्तर पर कलेक्टर की देखरेख में शिविर लगाया जाएं, और जरूरतमंदों को यह मोबाइल वितरित किए जाएं।

6 महीने के लिए 1100 रुपये का टॉकटाइम मिलेगा

गौरतलब है कि अक्टूबर में कभी भी विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लग सकती है। इसको ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार इसी माह में वह सब कुछ देना चाहती है, जो कि चुनाव से पहले रियायत या राहत के रूप में देखी जाएंगी। जयपुर, अजमेर, कोटा, टोंक कलेक्टर ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि जल्द ही तारीख तय करके लोगों को मोबाइल वितरित किए जाएंगे। मोबाइल फोंस के साथ में 6 माह के रिचार्ज 1100 रुपए दिए जा रहे हैं।

जिओ के सवाल यह है सारी सुविधाएं

जानकारी के मुताबिक इस मोबाइल फोन के साथ में वह सब कुछ मिल रहा है, जो रिलायंस जिओ अपने 501 रूपय में दिए जा रहे फोन के साथ में दे रही है। इस मोबाइल के साथ में वेलकम बोनस के रूप में 216 रुपये का रिचार्ज भी होगा, जो की ₹54 की रिचार्ज करवाने पर प्राप्त होगा। पहले महीने के लिए सभी मोबाइल उपभोक्ताओं को 1 जीबी 4जी नेट प्रतिदिन मिलेगा। उसके बाद रिचार्ज नहीं करवाने पर 512 एमबी दिया जाएगा।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.