Advertisement

दिल्ली में बारिश और आंधी-तूफान, 4 जून तक हीटवेव से रहेगी राहत; IMD ने जारी किया ये अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को फिर से बारिश, तेज हवाएं और आसमान में बादल छाए रहने से मौसम सुहावना हो...
दिल्ली में बारिश और आंधी-तूफान, 4 जून तक हीटवेव से रहेगी राहत;  IMD ने जारी किया ये अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को फिर से बारिश, तेज हवाएं और आसमान में बादल छाए रहने से मौसम सुहावना हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि चार जून तक राजधानी में लू की स्थिति लौटने की संभावना नहीं है। यानि, अगले पांच से छह दिन के लिए दिल्ली को हीटवेव से राहत रहेगी। मौसम विभाग ने 'येलो' अलर्ट जारी किया है, जिसमें लोगों को यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में पानी भरने की चेतावनी दी गई है।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि राजधानी में सोमवार दोपहर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। आईएमडी मौसम की चेतावनी के लिए चार कलर कोड का उपयोग करता है: हरा (कार्रवाई की जरूरत नहीं), पीला (देखें और अपडेट रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें)।

दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत अधिकतम तापमान के साथ दिल्ली में ऐतिहासिक रूप से सबसे गर्म महीना मई, इस बार सामान्य से कम तापमान और अत्यधिक बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञानियों ने इस घटना के लिए सामान्य से अधिक पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया - मौसम प्रणाली जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती है और इस मौसम में उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश लाती है।

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला ने मई में अब तक 86.7 मिमी बारिश दर्ज की है। पूरे महीने में राष्ट्रीय राजधानी में औसतन 19.7 मिमी बारिश होती है। दिल्ली में भी इस महीने की शुरुआत में घने कोहरे का एक असामान्य प्रकरण देखा गया। 4 मई को न्यूनतम तापमान गिरकर 15.8 डिग्री सेल्सियस हो गया, जिससे आईएमडी द्वारा 1901 में रिकॉर्ड रखना शुरू करने के बाद से यह मई की तीसरी सबसे ठंडी सुबह थी।

शहर में अप्रैल में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो 2017 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक है। मई में केवल नौ दिनों के लिए दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के निशान से ऊपर दर्ज किया गया, जिसमें गर्मी की लहर की स्थिति कुछ हिस्सों को संक्षिप्त अवधि के लिए प्रभावित करती है।

सफदरजंग वेधशाला ने इस मौसम में अब तक कोई गर्म दिन दर्ज नहीं किया है। गर्मी की लहर की दहलीज तब पूरी होती है जब किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है और सामान्य से प्रस्थान कम से कम 4.5 डिग्री होता है। .

आईएमडी के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सोमवार और मंगलवार को कुछ स्थानों पर तेज हवाएं, बारिश और ओले भी लाएगा। अधिकतम तापमान 4 जून तक 40 डिग्री के निशान से नीचे रहने का अनुमान है। इस महीने की शुरुआत में, मौसम कार्यालय ने मई में उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से कम अधिकतम तापमान और कम हीटवेव की भविष्यवाणी की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad