Advertisement

राजधानी दिल्ली में बारिश, अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हल्की बारिश के बाद शहर के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भारत...
राजधानी दिल्ली में बारिश, अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को हल्की बारिश के बाद शहर के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार से फिर से बारिश की संभावना व्यक्त की है।

आईएमडी ने बताया कि बारिश की वजह से शहर का न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अप्रैल महीने में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो 2017 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक है। वहीं, विभाग ने बताया कि मई की शुरुआत अच्छी रही। विभाग के मुताबिक सोमवार को शहर में 14.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने लगातार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में रुक-रुक कर बारिश होने और बादल छाए रहने के कारण पिछले तीन दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया।

दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और सोमवार को यह गिरकर 26.2 डिग्री सेल्सियस हो गया, जिससे यह 13 साल में महीने का दूसरा सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया। शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि एक और पश्चिमी विक्षोभ के पांच मई से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव के कारण राजधानी में सात मई तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं और छिटपुट बारिश हो सकती है।

विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान नौ मई तक 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में मई सबसे गर्म महीना होता है। इस महीने में औसत अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रहता है।

मौसम विभाग ने मई महीने में उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने और लू वाले दिनों में कमी आने का अनुमान जताया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad