Advertisement

भारत ने भी रद्द की समझौता एक्सप्रेस, थार एक्सप्रेस न रोकें- दोनों ओर के यात्रियों की अपील

भारतीय रेलवे ने समझौता एक्सप्रेस रद्द करने के लिए रविवार को घोषणा कर दी। रेलवे ने कहा कि...
भारत ने भी रद्द की समझौता एक्सप्रेस, थार एक्सप्रेस न रोकें- दोनों ओर के यात्रियों की अपील

भारतीय रेलवे ने समझौता एक्सप्रेस रद्द करने के लिए रविवार को घोषणा कर दी। रेलवे ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी ओर की समझौता एक्सप्रेस सेवा रद की गई है। पाकिस्तान ने अपनी ओर की सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी थीं। आज आखिरी बार जोधपुर पहुंची थार एक्सप्रेस के दोनों देशों के यात्रियों ने अपील की कि तनाव के कारण ट्रेन सेवा रद्द नहीं की जानी चाहिए।

रविवार को नहीं गई समझौता एक्सप्रेस

समझौता रविवार और गुरुवार को संचालित होती है। पाकिस्तान ने गुरुवार को ही सेवाएं निलंबित कर दी थीं। भारत ने रविवार को इसकी घोषणा की। भारतीय रेलवे दिल्ली से अटारी तक ट्रेन संचालित करती है और वहां से वापसी सेवा संचालित करती है। पाक रेलवे लाहौर से अटारी के बीच सेवाएं संचालित करती है। ट्रेनों की अदला-बदली अटारी स्टेशन पर होती है।

दो यात्रियों ने कराई थी बुकिंग

उत्तरी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपर कुमार ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा लाहौर-अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस (14607/14608) निलंबित किए जाने के बाद दिल्ली-अटारी के बीच की समझौता एक्सप्रेस (14001/14002) को रद्द किया जाता है। आज जाने वाली ट्रेन के लिए दो यात्रियों ने टिकट बुक कराए थे।

आखिरी बार भारत आई थार एक्सप्रेस

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और विभाजन किए जाने के बाद भड़के पाकिस्तान ने न सिर्फ समझौता एक्सप्रेस बल्कि थार एक्सप्रेस भी बंद करने की घोषणा की है। हालांकि पाक रेलवे ने थार एक्सप्रेस को इस सप्ताह चलाने की इजाजत दे दी थी। शनिवार को करांची से चलकर आज जोधपुर पहुंची थार एक्सप्रेस के दोनों देशों के यात्रियों ने अधिकारियों से इस सेवा को बंद न करने की अपील की है। इस ट्रेन में 103 पाकिस्तानी और 81 भारतीय जोधपुर पहुंचे।

लोगों के बीच बाधित होगा संपर्क

दोनों देशों के यात्रियों ने कहा कि दोनों ओर से यात्रियों के बीच संपर्क का यह माध्यम बना रहना चाहिए। दोनों ओर के यात्रियों ने एक स्वर में कहा कि दोनों देशों के बीच भले ही तनाव बढ़ गया है लेकिन लोगों को आपस में संपर्क प्रभावित करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। पाकिस्तानी युवक से विवाह करने और ट्रेन से यहां आने वाली कुसुम ने कहा कि दोनों देशों में तनाव नया नहीं है। ट्रेन सेवा जारी रहने चाहिए। अगर इसे रोका जाता है तो लोगों के बीच आपसी संबंध विकसित नहीं हो पाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement