Advertisement

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने दोहराया- गुनहगार कहीं भी छिप जाएं उन्हें सजा जरूर मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पाकिस्तान और आतंकवादियों को सीधी चुनौती देते हुए कहा कि...
महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने दोहराया- गुनहगार कहीं भी छिप जाएं उन्हें सजा जरूर मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पाकिस्तान और आतंकवादियों को सीधी चुनौती देते हुए कहा कि पुलवामा हमले के शहीदों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा। महाराष्ट्र के यवतमाल में प्रधानमंत्री ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने आदिवासियों के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया और कुछ लाभार्थियों को पीएम आवास योजना के तहत मकानों की चाबी सौंपी।

जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं जानता हूं कि हम सभी किस गहरी वेदना से गुजर रहे हैं। पुलवामा में जो हुआ, उसको लेकर आपके आक्रोश को मैं समझ रहा हूं। यहां महाराष्ट्र के 2 वीर सपूतों ने पुलवामा में अपने प्राणों की आहूति दी है। जिन परिवारों ने अपने लाल को खोया है, उनकी पीड़ा मैं अनुभव कर सकता हूं। आतंकी संगठनों ने, आतंक के सरपरस्तों ने जो गुनाह किया है, वो चाहे जितना छिपने की कोशिश करें, उन्हें सजा जरूर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सैनिकों में और विशेषकर सीआरपीएफ में जो गुस्सा है, उसे देश समझ रहा है, इसलिए सुरक्षाबलों को खूली छूट दी गई है।

देश की समृद्धि के लिए पंचधारा पर जोर

मोदी ने कहा कि देश की सुरक्षा के साथ ही देश की समृद्धि के लिए भी हमारी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए विकास की पंचधारा यानी बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई पर बल दिया जा रहा है। विदर्भ के यवतमाल में प्रधानमंत्री ने आदिवासी छात्रों के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया। इसके अलाव प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गये घरों की चाभियां कुछ लाभार्थियों को सौंपी।

देशभर में 1.5 करोड़ गरीब परिवारों के बन चुके हैं घर

यवतमाल के साढ़े 14 हजार से अधिक गरीब परिवारों ने आज अपने नए घर में प्रवेश भी किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक हर बेघर को पक्का घर देने का लक्ष्य रखा है और सरकार तेजी से अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ रही है। अब तक देशभर में 1.5 करोड़ गरीबों के घर बनाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि पिछली बार जब मैं यहां आया था, तो शेतकरी समाज से लंबा संवाद किया था। आज ये जानकारी देना चाहता हूं कि हाल के बजट में शेतकरी समाज के साथ-साथ, जो हमारे घुमंतु समाज के लोग हैं, हमारे श्रमिक हैं, इन सभी के लिए बड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है।

करीब 500 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने सड़क से जुड़े करीब 500 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया, इसके अलावा पुणे- अजनी-पुणे हमसफर एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई गई। ये ट्रेन दौंड, मनमाड, भुसावल और बडनेरा होते हुए जाएगी। इससे इन सभी जगहों के लोगों को सुविधा होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि से महाराष्ट्र के 1.2 करोड़ किसान परिवार जुड़ेंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के नाम से सरकार ने किसानों की सीधी आर्थिक मदद करने की योजना बनाई है। इसके तहत ऐसे किसान जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उन किसानों के बैंक खाते में हर वर्ष 6 हजार रुपये जमा किए जाएंगे इससे महाराष्ट्र के लगभग 1.2 करोड़ किसान परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement