Advertisement

'निवार' तूफानः तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के कई इलाकों में बारिश, ट्रेनें-फ्लाइट्स कैंसिल

तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ का खतरा मंडरा रहा है। गंभीर चक्रवाती तूफान...
'निवार' तूफानः तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के कई इलाकों में बारिश, ट्रेनें-फ्लाइट्स कैंसिल

तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ का खतरा मंडरा रहा है। गंभीर चक्रवाती तूफान निवार देर शाम कराईकाल और महाबलीपुरम के तट से टकरा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 120 से 130 किमी प्रति घंटे रहने की आशंका है। तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है।  तूफान की आशंका के बीच कई फ्लाइट्स कैंसिल की गई हैं, जबकि रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। 'निवार' तूफान के चलते तमिलनाडु में गुरुवार को भी अवकाश रहेगा। पहले आज की छुट्टी का ऐलान किया गया था।

चक्रवाती तूफान निवार के असर से तमिलनाडु में  चेन्नई महानगर और उपनगरों समेत बहुत से इलाकों में कल शाम से मूसलाधार  बारिश हो रही है। चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश के कारण विभिन्न स्थानों में सड़कों और आवासीय इलाकों में जलभराव हो गया तथा कई जगहों पर पानी घरों के भीतर प्रवेश कर गया है। सड़कें पानी से जलमग्न होने के कारण दोपहिया वाहनचालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

आपदा प्रबंधन में प्रशिक्षित कमांडो सहित हजारों पुलिसकर्मियों को तटीय  चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपेट, तिरुवल्लूर और कुड्डालोर जिलों में तैनात  किया गया है। एनडीआरफ के मुताबिक कुल 22 टीमें जिनमें तमिलनाडु में 12 टीमें, पुदुचेरी में तीन टीमें और आंध्र प्रदेश में 7 टीमें तैनात की गई है और तैनात की जा चुकी हैं।

महानगरीय परिवहन निगम की सेवाएं शहर में सीमित रही। राज्य सरकार ने चक्रवाती तूफान से प्रभावित सात जिलों को जाने और वहां से आने वाली बसों का संचालन रद्द कर दिया है। रेलवे ने उपनगरीय ईएमयू ट्रेन सेवाओं के साथ कई एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी है।

प्रशासन ने बाढ़ की चेतावनी जारी करते हुए चेंबरमबक्कम जलाशय के जलनिकासी गेट को खोलने तथा अडयार नदी के समीप निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटाकर अन्यत्र ले जाकर ठहराया गया है।अ धिकारियों ने ऐसे लोगों के लिए भोजन और पेयजल की व्यवस्था की है।

तमिलनाडु सरकार ने चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर राज्य के 13 जिलों में गुरुवार को सार्वजिक अवकाश की घोषणा की है। इससे पहले चक्रवाती तूफान के मद्देनजर आज पूरे राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा पहले ही कर दी गई थी।

मुख्यमंत्री ई. के. पलानीस्वामी ने चेम्बरमबक्कम कुंड (जलाशय) का दौरा करने के बाद इसकी घोषणा की। इस जलाशय की क्षमता 24 फीट पानी है और इसमें 22 फीट पानी भर गया है, जिसके कारण आज मध्याह्न 12 बजे इस कुंड के गेट खोल दिए गए।  उन्होंने राज्य के चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, विल्लुपुरम, तिरुवन्नामलाई, तंजावुर, कुड्डालूर, तिरुवरुर, अरियालुर, पेरम्बलुर, नागपट्टिनम और पुदुक्कोट्टई जिले में गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

भारी बारिश के बीच श्री पलानीस्वामी शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित चेम्परमबक्कम जलाशय का मुआयना करने के लिए निकले। इस दौरान उन्होंने अदियार नदी के निचले हिस्सों में रहने वाले लोगों के लिए प्रशासन की ओर से जारी की जा रही चेतावनी का निरीक्षण किया।

चेन्नई शहर को पीने का पानी मुहैया कराने वाले मुख्य स्रोतों में से एक इस जलाशय से एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad