Advertisement

17 जुलाई को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, 20 को परिणाम

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बुधवार शाम राष्ट्रपति चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया है। 17 जुलाई को मतदान होगा और 20 जुलाई को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।
17 जुलाई को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, 20 को परिणाम

बुधवार शाम मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने प्रेस कॉफ्रेंस में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। देश के 14वें राष्ट्रपति का चुनाव 17 जुलाई को होगा। 20 जुलाई को मतगणना की जाएगी और परिणाम घोषित किया जाएगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है। 


 देश के 14वें राष्ट्रपति को के चुनाव को लेकर विपक्ष सत्ता पक्ष से ज्यादा सक्रिय नजर आ रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बुलावे पर 17 दल पहले ही एक मंच पर आते दिख रहे हैं। उधर सत्ता पक्ष ने अभी तक अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया है।

 सत्ता पक्ष और विपक्ष ने अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. विपक्ष एक साझा उम्मीदवार को लेकर रणनीति बना रहा है. राष्ट्रपति चुनाव की तारीख के साथ ही आज से दोनों खेमों में सक्रियता बढ़ सकती है।

ध्यान रहे राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से होता है. सभी राज्यों की विधानसभा, विधान परिषद और संसद के दोनों सदनों के सभी सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में शिरकत करतें हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad