Advertisement

कोरोना वायरस: देश में अब 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी बूस्टर डोज, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है। अब 18 साल से ऊपर वाले लोगों...
कोरोना वायरस: देश में अब 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी बूस्टर डोज, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है। अब 18 साल से ऊपर वाले लोगों को भी बूस्टर डोज लगाई जाएगी। बूस्टर डोज लगाने का यह अभियान इसी रविवार से शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है और उन्होंने दूसरी खुराक लेने के 9 महीने पूरे कर लिए हैं, वे निजी टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे। 

बूस्टर डोज सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर उपलब्ध होगी। इसके अलावा पहले और दूसरे डोज के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से चल रहे मुफ्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम के साथ-साथ हेल्थवर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज जारी रहेगा. साथ ही इसमें और तेजी लाई जाएगी।

इससे पहले स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों सहित 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को एहतियाती खुराक दी जा रही थी।

बता दें कि देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया था। अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था। देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 185,38 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

बता दें कि देश में 15 साल से ज्यादा उम्र की आबादी में से लगभग 96 फीसदी को कम से कम एक वैक्सीन लग चुकी है, जबकि लगभग 83 फीसदी लोगों ने दोनों डोज ले ली है। हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप को 2.4 करोड़ से अधिक बूस्टर डोज भी दी गई है।

गौरतलब है कि भारत में बीते एक दिन में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमणों के  1,109 नए मामले पाए गए हैं। इसके बाद कुल मामलों की कुल संख्या 4,30,33,067 हो गई, जबकि सक्रिय मामले और गिरकर 11,492 हो गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक 43 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,21,573 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad