Advertisement

घर बैठे देखिए कुंभ का लाइव 3D शो, यूपी सरकार के इस ऐप का करें यूज

अगर आप दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक मेला प्रयागराज कुंभ जोकि मंगलवार को मकर संक्रांति के...
घर बैठे देखिए कुंभ का लाइव 3D शो, यूपी सरकार के इस ऐप का करें यूज

अगर आप दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक मेला प्रयागराज कुंभ जोकि मंगलवार को मकर संक्रांति के साथ शुरू हो रहा है, में नहीं पहुंच पा रहे हैं तो निराश होने की जरुरत नहीं है। अब आप घर बैठे वहां हो रहे हर कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि कुंभ 2019 को अब तक का सबसे भव्य कुंभ बताने वाली यूपी सरकार ने मेले में पहुंचने वालों के लिए तो खास इंतजाम किए ही हैं, साथ ही घर बैठे लोगों को भी कुंभ मेले में होने का एहसास दिलाने के लिए भी इंतजाम किए हैं।

आइए जानते हैं कि कैसे आप घर बैठे कुंभ मेले में हो रहे कार्यक्रम को लाइव देख सकते हैं-

राज्य सरकार ने घर बैठे लोगों को कुंभ मेला दिखाने की जिम्मेदारी काल्पनिक संस्था को सौंपी है। यह संस्था ऐप के माध्यम से मोबाइल पर थ्री डी और वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से लाइव दर्शन का बेहतर एक्सपीरियंस देने जा रही है। इसके लिए संस्था की ओर से कुंभ क्षेत्र में हाई क्वालिटी कैमरे लगाए गए हैं जो मूविंग होंगे और कुंभ एरिया की वीडियो रिलीज करेंगे, जिन्हें एप के जरिए लाइव देखा जा सकेगा।

मोबाइल पर डाउनलोड होगा ऐप

कुंभ के आयोजन में बंगलुरु की काल्पनिक संस्था को गवर्नमेंट ने यह प्रोजेक्ट सौंपा है। इसने 'वी आर डिवोटी' ऐप शुरू किया है। इस ऐप को अपने एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कुंभ में मुख्य स्नान पर्व सहित तमाम गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा कुंभ की तैयारियों का वीडियो भी इस ऐप पर जल्द उपलब्ध होगा।

ऐसा लगेगा कि स्पॉट पर मौजूद हैं आप

इस ऐप में सबसे अहम टेक्नोलॉजी है। संस्था ऐसे कैमरे लगा रही है जो थ्री डी शूट का अनुभव देंगे। संस्था के सीईओ अश्विनी गर्ग का कहना है कि आप मोबाइल में थ्रीडी के जरिए भी वीडियो देख सकते हैं। लगेगा कि आप स्पॉट पर ही मौजूद हैं। इसके अलावा वर्चुअल रिएलिटी ऑप्शन के जरिए भी वीडियो देख सकेंगे। इस ऐप में लाइव दर्शन का पूरा लाभ मिलेगा।

इन श्रद्धालुओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है ये ऐप

 इस ऐप में कुंभ के अलावा यूपी के 30 से 40 मंदिरों के लाइव दर्शन कर सकते हैं। साथ ही, पूरे देशभर के 30 प्रसिद्ध मंदिरों के आरती, दर्शन और अन्य गतिविधियों को भी इस ऐप में देख सकते हैं।

इस बार कुंभ की ये हैं खास बातें

-    45 वर्ग किमी में कुंभ मेला।

-    600 रसोईघर।

-    48 मिल्क बूथ।

-    200 एटीएम।

-    4 हजार हॉट स्पॉट लगे हैं।

-    1.20 लाख बॉयो टॉयलेट।

-    800 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं।

-    300 किमी रोड मेले में बनी।

-    40 हजार एलईडी लगीं।

-    5 लाख व्हीकल के लिए पार्किंग एरिया बनाया गया।

कुंभ में 6 मुख्य स्नान पर्व, तीन शाही स्नान

भारत में चार जगहों पर कुंभ होता है। इनके नाम- प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक हैं। इनमें से हर स्थान पर 12वें साल कुंभ होता है। प्रयाग में दो कुंभ पर्वों के बीच 6 साल के अंतराल में अर्धकुंभ भी होता है। प्रयागराज में पिछला कुंभ 2013 में हुआ था। 2019 में यह अर्द्धकुंभ है। हालांकि यूपी सरकार इसे कुंभ बता रही है। प्रयागराज में पूर्ण कुंभ 2025 में होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad