Advertisement

'भारत ड्रोन महोत्सव 2022': पीएम मोदी बोले, ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर देश में काफी उत्साह, रक्षा क्षेत्र और आपदा प्रबंधन में बढ़ेगा इस्तेमाल

आज राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' का...
'भारत ड्रोन महोत्सव 2022': पीएम मोदी बोले, ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर देश में काफी उत्साह, रक्षा क्षेत्र और आपदा प्रबंधन में बढ़ेगा इस्तेमाल

आज राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ड्रोन तकनीक को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वे अद्भुत है। जो ऊर्जा नज़र आ रही है, वह भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है।

दिल्ली में भारत के सबसे बड़े ड्रोन उत्सव का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन प्रौद्योगिकी के बारे में भारत में जो उत्साह देखा जा रहा है वह अद्भुत है और रोजगार सृजन के उभरते क्षेत्र की संभावनाओं को इंगित करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आठ साल पहले "हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करना शुरू किया"। उन्होंने कहा, "न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन के रास्ते पर चलते हुए जीवन में सुगमता और कारोबार करने में आसानी को प्राथमिकता दी गई।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान, प्रौद्योगिकी को समस्या का एक हिस्सा माना जाता था और इसे "गरीब विरोधी" करार देने के प्रयास किए गए थे। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले शासन में तकनीक के इस्तेमाल के प्रति उदासीनता का माहौल था। सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों, वंचितों, मध्यम वर्ग को हुआ।

मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने लास्ट-मील डिलीवरी सुनिश्चित करने में बहुत मदद की है। उन्होंने कहा कि पीएम स्वामीत्व योजना इस बात का उदाहरण है कि कैसे ड्रोन तकनीक एक बड़ी क्रांति का आधार बन रही है, उन्होंने कहा, इसके तहत पहली बार गांवों में हर संपत्ति की डिजिटल मैपिंग की जा रही है और लोगों को डिजिटल संपत्ति कार्ड दिए जा रहे हैं। मोदी ने यह भी कहा कि कृषि, खेल, रक्षा और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ेगा।

बता दें कि 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' दो दिवसीय आयोजन है, जो 27 मई से लेकर 28 मई तक चलेगा। इस कार्यक्रम में मोदी के साथ नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह उद्घाटन समारोह में भी मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement