Advertisement

फ्यूचर मेकर लाइफ केयर के खिलाफ ईडी की कार्रवाई, 261 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हरियाणा की कंपनी फ्यूचर मेकर लाइफ केयर प्राइवेट लिमिटेड और इसके...
फ्यूचर मेकर लाइफ केयर के खिलाफ ईडी की कार्रवाई, 261 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हरियाणा की कंपनी फ्यूचर मेकर लाइफ केयर प्राइवेट लिमिटेड और इसके डायरेक्टर राधेश्याम व बंसीलाल की 261 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। कंपनी पर पोंजी स्कीम के जरिए 2,950 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। ईडी ने मनीलॉड्रिंग कानून  के तहत यह कार्रवाई की है। इसने कंपनी, डायरेक्टर और उनके परिजनों के नाम हिसार,आदमपुर, दिल्ली और चंडीगढ़ में प्लॉट, मकान, बिल्डिंग और बैंक खाते जब्त किए हैं। कुल 16 अचल संपत्तियां जब्त की गई हैं। इनके अलावा 34 बैंक खातों में जमा 252 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। कुल मिलाकर 261 करोड़ रुपये की जब्ती हुई है। ईडी ने इस साल मार्च में मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत मामला दर्ज किया था।

पहले तेलंगाना पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर के मुताबिक, कंपनी ने ग्राहकों से पैसे जुटाए और उस पैसे का गलत इस्तेमाल किया। निवेशकों को झूठा भरोसा दिया गया कि अगर वे निवेश करेंगे तो हर महीने 20 हजार से 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

दिया था कमीशन का लालच

कंपनी ने इस स्कीम का खासा प्रचार किया जिसमें दावा किया जाता था कि मल्टी लेवल मार्केटिंग में जितने लोगों को अपने नीचे जोड़ेंगे, उतना ज्यादा फायदा होगा। इस स्कीम के जरिए सूट लेंथ और खाने-पीने की चीजें बेची जाती थीं। चेन से जुड़ने वालों को बहुत ज्यादा कमीशन का लालच दिया जाता था। कंपनी के नाम पर जो पैसे आ रहे थे, उन्हें कंपनी के डायरेक्टर,उनके संबंधी और अन्य लोगों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा रहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad