Advertisement

प्रदूषण: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी, राजधानी का एक्यूआई 431

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई)...
प्रदूषण: दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट जारी, राजधानी का एक्यूआई 431

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में वर्तमान में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 431 के पार गंभीर श्रेणी में है। दिल्ली में जहरीली हवा की वजह से धुंध की एक मोटी परत छाई हुई है। दिल्ली का औसत एक्यूआई वर्तमान में 'गंभीर' श्रेणी में 431 पर है। दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है। सफर के अनुसार इस समय वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) नोएडा (यूपी) में 'गंभीर' श्रेणी में 529 है। वहीं गुरुग्राम (हरियाणा) में 'गंभीर' श्रेणी में 478 है। धीरपुर के पास 534 है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आज से प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने हाल ही में दिल्ली सरकार से शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करने को कहा था।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Air quality continues to dip in Delhi-NCR.<br><br>Air Quality Index (AQI) presently at 529 in Noida (UP) in &#39;Severe&#39; category, 478 in Gurugram (Haryana) in &#39;Severe&#39; category &amp; 534 near Dhirpur in &#39;Severe&#39; category<br><br>Delhi&#39;s overall AQI currently in &#39;Severe&#39; category at 431 <a href="https://t.co/ONUcv9naJJ">pic.twitter.com/ONUcv9naJJ</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1588706736399339520?ref_src=twsrc%5Etfw">November 5, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

इसके साथ ही पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी है कि राजधानी क्षेत्र में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। निजी डीजल वाहन भी नहीं चलाए जाएंगे। केवल इसेंशियल ट्रकों को ही दिल्ली में एंट्री मिलेगी।

सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली में एंट्री की इजाजत है। निजी डीजल वाहनों के उपयोग पर 20,000 का जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मॉनिटरिंग के लिए छह सदस्यीय मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। मॉनिटरिंग कमेटी ये देखेगी कि दिल्ली में पर्यावरण को लेकर जो नियम लागू किए गए हैं, वो सही तरीके से लागू किए जा रहे हैं या नहीं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हरियाणा और यूपी के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर वहां से आने वाली गाड़ियों को इस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से ही डायवर्ट करने की अपील की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad