Advertisement

सीएए को लेकर मुनव्वर राना की बेटियों के खिलाफ मामला दर्ज, अखिलेश की बेटी भी धरने में पहुंची

लखनऊ में सीएए और एनआरसी को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों और सोशल मीडिया...
सीएए को लेकर मुनव्वर राना की बेटियों के खिलाफ मामला दर्ज, अखिलेश की बेटी भी धरने में पहुंची

लखनऊ में सीएए और एनआरसी को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों और सोशल मीडिया टिप्पणी करने वालों पर मामला दर्ज करना शुरू कर दिया है। इसमें शायर मुनव्वर राना की दो बेटियों समेत डेढ़ सौ लोगों के खिलाफ ठाकुरगंज थाने में मामला दर्ज किया गया है। जिसमें रास्ता जाम कर प्रदर्शन करने के साथ-साथ सोशल मीडिया पर कई आपत्तिजनक पोस्ट वायरल करने का आरोप है। वहीं, इस पर मुनव्वर राना ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि अगर भाजपा ने अपने आप को नहीं सुधारा तो अब वो दिन दूर नहीं जब उसका वजूद मिट जाएगा। राना ने कहा कि मेरे पर मुकदमा दर्ज करो, ऐसी बागी बेटियां पैदा की। इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की बेटी टीना यादव भी अपने दोस्तों के साथ धरने पर पहुंची थी।

ठाकुरगंज थाने में सुमैया राना, फैजिया राना, रुखसाना, शफी फातिहा समेत दस अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। समैया राना और फैजिया राना मशहूर शायर मुनव्वर राना की बेटियां हैं। ठाकुरगंज में तैनात महिला कांस्टेबल ज्योति कुमार की शिकायत पर मामला  केस दर्ज किया गया है। वहीं, इन दोनों के समेत करीब 125 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया हैं। प्रदर्शनकारियों के पक्ष में लगातार टिप्पणी करने वालों ने ऐसी पोस्ट पर कई आपत्तिजनक और भड़काऊ टिप्पणी पोस्ट कर डाल जिस पर पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय के निर्देश पर रविवार को एडीसीपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी ने ठाकुरगंज, चौक, वजीरगंज, बाजारखाला, हसनगंज, तालकटोरा थाने में 112 लोगों के खिलाफ सोशल मीडिया पर समाज में विभेद डालने वाले टिप्पणी पोस्ट करने का मुकदमा दर्ज कराया है।

शनिवार रात को डिफेंस एक्सपो, गणतंत्र दिवस और अन्य विशेष समारोहों को देखते हुए राजधानी के कमिश्नरी क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई थी। पुलिस के मुताबिक ऐसे में घंटाघर पर चल रहा प्रदर्शन पूरी तरह से असंवैधानिक है। पुलिस द्वारा लोगों को प्रदर्शन खत्म करने की अपील की गई, लेकिन प्रदर्शनकारी प्रशासन की बात नहीं सुनी। वहीं रविवार को ठाकुरगंज में धारा 144 का उल्लंघन करने का मुकदमा भी दर्ज कराया जा चुका है। सोमवार को ठाकुरगंज थाने में अलग-अलग एफआईआर और दर्ज की गई हैं. अज्ञात प्रदर्शनकारियों के नाम और पते की जानकारी के साथ उन्हें चिह्नित कर उनके खिलाफ शांति भंग की कार्रवाई की जा रही है।

बेटियों के खिलाफ की गई एफआईआर

लखनऊ में धारा 144 लागू होने के बाद भी नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन के मामले में पुलिस ने मशहूर शायर मुनव्वर राना की दोनों बेटियों खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। दोनों बेटियां सुमैय्या राना, फौजिया राना और 12 अज्ञात महिलाओं के खिलाफ ठाकुरगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने जिनके खिलाफ मुकादमा दर्ज किया है उनमें से 24 लोग नामजद व 140 अज्ञात हैं। एडीसीपी पश्चिमी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि धारा 144 के चलते प्रदर्शन पूरी तरह असंवैधानिक है। घंटाघर के सामने पिछले चार दिनों से महिलाए अपने बच्चों के साथ नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं।

अहंकारी हो गई है भाजपाः राना

वहीं, मुन्नवर राना ने कहा कि ये लड़कियां, महिलाएं जो प्रदर्शन कर रही हैं उनके पास ना कागज है, ना घर है ना छत है। वो डर रही है कि हमसे नागरिकता मांगी जाए हमसे कागज मांगे जाए जो हम ना दे पाए जो हमें देश से ना निकाल दिया जाए।

सीएए पर केंद्र सरकार की निंदा करते हुए मुनव्वर राना ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में 300 से अधिक सीटें हासिल करने के बाद भाजपा अहंकारी हो गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भी 1984 में 400 से अधिक सीटें मिली थीं, लेकिन आज घटकर लगभग 50 रह गई हैं।

अखिलेश यादव की बेटी भी धरने में पहुंची 

सीएए के विरोध में ऐतिहासिक हुसैनाबाद घंटाघर पर हो रहे प्रर्दशन के समर्थन में पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की बेटी टीना यादव भी उतर गई हैं। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की बेटी टीना यादव ने धरनास्थल पर पहुंचकर सबको चौंका दिया.। अखिलेश यादव की बेटी टीना लखनऊ में सीएएके खिलाफ चल रहे धरने में दोस्तों के साथ पहुंचीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad