Advertisement

लोकसभा: पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला, 'NPA आपका पाप था'

लोकसभा में बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब प्रधानमंत्री...
लोकसभा: पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला, 'NPA आपका पाप था'

लोकसभा में बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिया। इस दौरान विपक्ष ने काफी हंगामा भी किया। मोदी का भाषण लगातार विपक्ष की नारेबाजी के बीच हुआ।

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति का भाषण किसी दल का नहीं होता है, राष्ट्रपति के भाषण का सम्मान होना चाहिए। सिर्फ विरोध के लिए विरोध करना कितना उचित है? उन्‍होंने कहा कि 34 सदस्‍यों ने अपने विचार रखे और सदन में सार्थक चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि आपके जहर की कीमत देश चुका रहा है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को लगता है कि देश का जन्‍म 15 अगस्‍त 1947 में हुआ था उससे पहले देश था ही नहीं।

उन्‍होंने कहा कि आपने (कांग्रेस) मां भारती के टुकड़े कर दिए उसके बाद भी ये देश आपके साथ खड़ा रहा था। आप उस जमाने से देश में राज्य कर रहे थे, जिस समय विपक्ष ना के बराबर था।

मोदी ने कहा, लोकतंत्र कांग्रेस या नेहरू जी की देन नहीं है। वह हमारी रगों में है।

हंगामे पर उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि यह जो आवाज दबाने की कोशिश है वो नाकाम रहने वाली है।

उन्होंने कहा, ये नरेंद्र मोदी है जो लाल किले से कहता है कि देश आज जहां है उसमें पिछली सारी सरकारों का योगदान है। ऐसा किसी कांग्रेस नेता ने कभी नहीं कहा। 

पीएम मोदी ने कहा कि पंचायत से पार्लियामेंट तक आपका झंडा था लेकिन आपने पूरा समय एक परिवार के गीत गाने में बिता दिया। आपने जिम्मेदारी के साथ काम किया होता तो इस देश की जनता में सामर्थ्य था कि ये देश आज जहां है इस से कई गुना आगे होता।

उन्‍होंने कहा कि मैं नहीं जनता कि कर्नाटक चुनाव के बाद खड़गे जी इस स्थान पर होंगे कि नहीं होंगे, हो सकता है कल का उनका भाषण उनकी फेयरवेल स्पीच हो।

वेल में आकर आंध्र कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा किया। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि आपके उत्‍पात की सजा हिंन्‍दुस्‍तान को मिली। आंध्र की हड़बड़ी का नतीजा है समस्‍या। पीएम मोदी ने कहा कि आपके (कांग्रेस) चरित्र में है ये कि जब भारत के टुकड़े किये आपने, जो जहर बोया। आज़ादी के 70 साल बाद भी, एक दिन भी ऐसा नहीं जाता है जब देश को आपके पाप का नुकसान उठाना नहीं पड़ता है।

एनपीए का मसला 

एनपीए के मसले पर पीएम मोदी कांग्रेस पर काफी आक्रामक रहे। उन्होंने कहा इसके पीछे पुरानी सरकार के कारनामे हैं। बैंकों पर दबाव डाले गए। अपने चहेतों को लोन मिलता था। बिचौलिए आपके चहेते थे। बैंक का पैसा कभी बैंक में नहीं आता था। एनपीए आपका पाप था

उन्होंने कहा, 18 लाख करोड़ रुपए 52 लाख करोड़ तक पहुंच गया। चार सालों तक दुनिया भर के अनुभवों का अध्ययन किया है। चार साल आपके झूठ को झेलता रहा। देश की भलाई के लिए अब समय आ गया है देश के सामने सच आना चाहिए।

सरकार की उपलब्धियों का जिक्र

पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा, कश्मीर से कन्याकुमारी निर्बाध रूप से बिजली। बिजली डिस्ट्रीब्यूशन के लिए सौभाग्य योजना चल रही है। हमने 28 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे। हमने समय की बर्बादी और पैसे की बर्बादी को कम किया है।

किसानों के नाम पर राजनीति

मोदी ने आरोप लगाया कि किसानों के नाम पर राजनीति होती है। हमने काम किया है। पशुपालन में सालाना 40 हजार करोड़ का नुकसान होता था। हमने कामधेनु योजना के तहत पशुओं के रखरखाव की व्यवस्था की। 2022 में किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्य है।

उन्होंने कहा, आपने कभी बड़ा नहीं सोचा। छोटे मन से कुछ नहीं होता। आज देश बम्बू का हजारों करोड़ का निर्यात करता है। हम दूध के उत्पादन को बढ़ाना चाहते हैं। मधुमक्खी पालन में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है। वैल्यू एडिशन का काम हो रहा है।

मध्यम वर्ग को निराश करने के लिए भ्रम फैलाने के प्रयास हो रहे हैं। मध्यम वर्ग के ईज ऑफ लिविंग के लिए सरकार कई काम कर रही है

प्रधानमंत्री आवास योजना में 31 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यय हुआ है। नए एम्स, नई आईआईटी, नए मेट्रो शुरू हुए हैं। 31 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खुले। बीमा का 2000 करोड़ रुपए उनके खाते में पहुंचा। स्वच्छ भारत अभियान से महिलाओं के अंदर आत्मविश्वास जगा है।

यूनिवर्सल अकांउट की व्यवस्था की ताकि देश का गरीब मजदूर कहीं भी जाए अकाउंट साथ जाएगा।

भ्रष्टाचार पर 

मोदी ने कहा, चार मुख्यमंत्री जेल गए। मैं भ्रष्टाचार से लड़ने वाला इंसान हूं। देश में ईमानदारी का माहौल है। इनकम टैक्स लोग सामने से देने आ रहे हैं। कुछ लोगों के लिए झूठ बोलना फैशन बन गया है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सदन में सोमवार से चर्चा की शुरू हुई। प्रधानमंत्री के जवाब के बाद प्रस्ताव को सदन में पारित कराया जाएगा जहां भाजपा नीत सरकार को बहुमत है।

उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा- जब देश डोकलाम की लड़ाई लड़ रहा था तब आप चीन के लोगों से मिल रहे थे।

मोदी ने कहा कि हिट एंड रन की राजनीति चल रही है। कीचड़ उछालों और भागो लेकिन जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही खिलेगा।

लोकसभा में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘‘पकौड़े बेचने वालों’’ से संबंधित टिप्पणी का मुद्दा प्रमुखता से उठा। विपक्षी दलों ने जहां इस बयान को लेकर रोजगार के मुद्दे पर सरकार को कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया, वहीं भाजपा ने आरोप लगाया कि विपक्षी दल ‘‘पकौड़े बेचने वालों’’ का अपमान कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad