Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने हावड़ा-एनजेपी वंदे भारत एक्सप्रेस का किया उद्घाटन, बोले- निजी कारणों की वजह से मैं आप सबके बीच नहीं आ पाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से पश्चिम बंगाल से जुड़े। मां हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर...
प्रधानमंत्री मोदी ने हावड़ा-एनजेपी वंदे भारत एक्सप्रेस का किया उद्घाटन, बोले- निजी कारणों की वजह से मैं आप सबके बीच नहीं आ पाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से पश्चिम बंगाल से जुड़े। मां हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार करने के बाद पीएम मोदी आधिकारिक कार्यों में सक्रिय हो गए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मां के निधन के बाद अपने पहले भाषण में पीएम मोदी ने कहा, ''आज मुझे आपके बीच आना था लेकिन मेरे निजी कारणों की वजह से मैं आप सबके बीच नहीं आ पाया हूं, इसके लिए मैं आपकी, बंगाल की क्षमा चाहता हूं। बंगाल की पुण्य धरती को, कोलकाता की ऐतिहासिक धरती को आज मेरे लिए नमन करने का अवसर है। बंगाल के कण-कण में, आजादी के आंदोलन का इतिहास समाया हुए है। जिस धरती से वंदे मातरम का जयघोष हुआ, वहां अभी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई।

उन्होंने कहा कि आज 30 दिसंबर की तारीख का भी इतिहास में अपना बहुत महत्व है। 30 दिसंबर 1943 को नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था।''

 

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत के तेज़ विकास के लिए भारतीय रेलवे का तेज़ विकास और सुधार जरूरी है। इसलिए केंद्र सरकार भारतीय रेलवे को आधुनिक बनाने के लिए निवेश कर रही है। आज वन्दे भारत, तेजस, हमसफर जैसी आधुनिक ट्रेन देश में बन रही हैं, रेलवे को भी एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में कुल मेट्रो नेटवर्क 250 किमी से भी कम था।केंद्र सरकार ने इसको बदलने का प्रयास किया और पिछले 8 सालों में मेट्रो का 2 दर्जन शहरों में विस्तार किया। आज देश के अलग-अलग शहरों में लगभग 800 किमी ट्रेक पर मेट्रो चल रही है और 1000 किमी नए मेट्रो रूट पर काम चल रहा है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का असवर है। बंगाल के कण-कण में आज़ादी का इतिहास समाया हुआ है। जिस धरती से 'वंदे मातरम' का जयघोष हुआ वहां से 'वन्दे भारत' को हरी झंडी दिखाई गई।

 

इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी आज आपके लिए बहुत दुखद दिन है। मैं भगवान से प्रार्थना करूंगी की आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दे। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप इस कार्यक्रम को छोटा रखें क्योंकि आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं।

 

इस अवसर पर राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी उपस्थित थे।

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा और पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी। अधिकारियों ने कहा कि नीले-सफेद रंग की यह ट्रेन 7 घंटे 45 मिनट में 564 किमी की दूरी तय करेगी। इससे इस मार्ग पर अन्य ट्रेनों की तुलना में यात्रा के समय में तीन घंटे की बचत होगी। इसके तीन स्टेशन बारसोई, मालदा और बोलपुर होंगे। अत्याधुनिक ट्रेन में 16 डिब्बे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad