Advertisement

अफगानिस्तान के हालात को PM मोदी ने बताया चुनौतीपूर्ण और मुश्किल, कहा- भारत अपने लोगों को वहां से निकाल रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुनर्निर्मित जलियांवाला...
अफगानिस्तान के हालात को PM मोदी ने बताया चुनौतीपूर्ण और मुश्किल, कहा- भारत अपने लोगों को वहां से निकाल रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुनर्निर्मित जलियांवाला बाग स्मारक का अनावरण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने अफगानिस्तान के हालात को मुश्किल और चुनौतीपूर्ण करार देते हुए कहा कि वहां फंसे लोगों को सुरक्षित वापस लाने के लिए जी-जान से प्रयास किये जा रहे हैं और भारत ऐसा करना जारी रखेगा। अगर कोई भारतीय कहीं भी संकट में है, तो देश पूरी ताकत से खड़ा है। चाहे वह कोरोना की चुनौतियां हों या अफगानिस्तान संकट। ऑपरेशन देवी शक्ति ने अफगानिस्तान से कई लोगों को वापस लाया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जिस प्रकार की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उससे एक भारत, श्रेष्ठ भारत के संकल्प के मायनों का भी एहसास होता है। यह घटनाएं हमें याद दिलाती है कि राष्ट्र के रूप में हर स्तर पर आत्मनिर्भरता और आत्मविश्वास दोनों जरूरी है।

पीएम ने कहा कि भारतीयों को वहां से निकालने में मुश्किलें जरुर आईं लेकिन हमने मुश्किलों का सामना किया। गुरु कृपा भी हम पर बनी हुई है। हम लोगों के साथ पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को भी शीश पर रखकर भारत लाए हैं। बीते वर्षो में हमने जिम्मेदारी को निभाने के लिए जी जान से प्रयास किया है। मानवता की जो सीख हमें गुरु साहिब ने दी थी उसे सामने रखकर हम हर परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम हैं।

आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने आह्वान किया, ‘‘हम अपने राष्ट्र की बुनियाद को मजबूत करें और उस पर गर्व करें। आजादी का अमृत महोत्सव आज इसी संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहा है।.’’ पीएम मोदी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम का नाम लिए बिना कहा भारत ने भी अपने लोगों के लिए एक नया कानून बनाया है। वर्तमान वैश्विक स्थिति हमें एक श्रेष्ठ भारत के महत्व को दिखाती है। यह हमें याद दिलाता है कि आजादी के 75 साल बाद भारत के लिए आत्मनिर्भर होने का समय क्यों है। विवादास्पद कानून फिर से चर्चा में आ गया है क्योंकि भाजपा नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने अफगानिस्तान से भाग रहे सिखों और हिंदुओं को नागरिकता देने के लिए कानून की उपयोगिता का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री ने अमृतसर में जलियांवाला बाग स्मारक स्थल पर विकसित कुछ संग्रहालय दीर्घाओं का भी उद्घाटन किया.।लंबे समय से बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों का दोबारा अनुकूल इस्‍तेमाल सुनिश्चित करते हुए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement