Advertisement

भारत-बांग्ला‍देश दोस्ती को ‌मिली रफ्तार, मोदी-हसीना ने बंधन-एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

भारत-बांग्ला‍देश के बीच दोस्ती की ट्रेन रफ्तार पकड़ने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और...
भारत-बांग्ला‍देश दोस्ती को ‌मिली रफ्तार, मोदी-हसीना ने बंधन-एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

भारत-बांग्ला‍देश के बीच दोस्ती की ट्रेन रफ्तार पकड़ने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने कोलकाता-खुलना के बीच नई ट्रेन ‘बंधन-एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाई। दोनों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसकी शुरुआत की।

इस दौरान पीएम मोदी, हसीना व पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ट्रेन के शुभारंभ पर एक साथ हरी झंडी दिखाई। बांग्लादेश रेलवे के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया था कि ट्रेन का नाम 'बंधन एक्सप्रेस' है। इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि दो पड़ोसी देशों के नेताओं के रिश्ते भी एक पड़ोसी जैसे होने चाहिए। ऐसे में हमें एक दूसरे से बात करने या मिलने के लिए किसी प्रोटोकॉल या बंधन की आवश्यकता नहीं पड़नी चाहिए। पीएम ने इस मौके पर कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि आज हमने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत करने की योजना का शुभारंभ किया।’’

गौरतलब है कि यह ट्रेन कुल 375 किलोमीटर की दूरी 10 घन्टों में तय करेगी। खास बात यह है कि इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों और उनके सामानों की जांच सिर्फ एक बार होगी। यात्री 16 नवंबर से इस क्रास कंट्री सेवा का लाभ उठा सकेंगे। ट्रेन दिन में 11 बजे कोलकाता से रवाना होगी और 4:30 घंटे के सफर के बाद खुलना पहुंचेगी।

यह रेल सेवा भी वर्ष 2001 में दोनों देशों के बीच हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत शुरू की जा रही है। इससे सबसे ज्यादा फायदा बांग्ला‍देश के दक्षिणी भाग में रहने वालों को होगा।



 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad