Advertisement

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया, देश मना रहा है 71वें गणतंत्र दिवस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर तिरंगा झंडा फहराया। इस मौके पर...
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहराया, देश मना रहा है 71वें गणतंत्र दिवस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर तिरंगा झंडा फहराया। इस मौके पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई. अब राजपथ पर राष्ट्रपति परेड की सलामी ले रहे हैं। 

राजपथ पर भारतीय सेना का T-90 भीष्म टैंक को पेश किया गया है। इस टैंक को कैप्टन सन्नी चाहर कमांड कर रहे हैं। इसके अलावा के-9 वज्र-टी टैंक की भी नुमाइश की गई है। 269 मीडियम रेजीमेंट के कैप्टन अभिनव साहू इस टैंक को कमांड कर रहे हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले नेशनल वार मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री इंडिया गेट के पास वार मेमोरियल पहुंचे। आमतौर पर प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति पर जाते हैं।

20 झांकियों का प्रदर्शन

इस साल ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो समारोह के मुख्य अतिथि हैं। इस साल राजपथ पर 90 मिनट की परेड में डीआरडीओ के द्वारा विकसित एंटी सैटेलाइट वेपन्स (एसैट)- मिशन शक्ति मुख्य आकर्षण होगा। वायुसेना के चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर भी पहली बार परेड में शामिल किए गए हैं। राजपथ पर 16 राज्यों की 20 झाकियां भारत की विविध संस्कृति और सामाजिक समृद्धि दिखा रही हैं।

सैन्य ताकत दिखाई दी

डीआरडीओ के द्वारा विकसित एंटी सैटेलाइट वेपन्स (एसैट)- मिशन शक्ति परेड का मुख्य आकर्षण है। इसके अलावा एयर डिफेंस टैक्टिकल केंट्रोल रडार (एडीटीसीआर) डीआरडीओ का दूसरा आकर्षण है। थलसेना के भीष्म टैंक समेत अन्य कॉम्बैट व्हीकल, वायुसेना में पिछले साल शामिल हुए चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर, आकाश और आस्ट्रा मिसाइल सिस्टम परेड में शामिल हुए।

पहली बार आर्मी एयर डिफेंस के जवानों की टुकड़ी ने राजपथ पर कदम ताल की। इसके अलावा इंस्पेक्टर सीमा नाग के नेतृत्व में सीआरपीएफ की महिला बाइकर्स की टुकड़ी पहली बार करतब दिखाए।

फ्लाई पास्ट में हवाई ताकत

समारोह के दौरान फ्लाई पास्ट में वायुसेना के 41 एयरक्राफ्ट और आर्मी एविएशन विंग के 4 हेलिकॉप्टर शामिल हुए। 16 फाइटर जेट, 10 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और 19 हेलिकॉप्टर शामिल हुए। परेड में सबसे पहले एमआई-15 और वी-5 हेलिकॉप्टरों ने उड़ान भरी। इइसके बाद सेना की एविएशन विंग के 4 हेलिकॉप्टर ‘‘ध्रुव’’ भी शामिल हुए।

परेड के बाद फ्लाई पास्ट के दूसरे हिस्से में सबसे पहले वायुसेना के 3 एमके-5 डब्ल्यूएसआई हेलिकॉप्टर ‘‘विक’’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी। इसके बाद 3 चिनूक भी ‘‘विक’’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी, फिर 3 सी-130जे सुपर हरक्युलिस फ्लाई पास्ट किया। 3 सुखोई-30एमकेआई ‘‘नेत्र’’ फॉर्मेशन में, 3 सी-17 ग्लोबमास्टर ‘‘ग्लोब’’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी। इसके अलावा 5 जगुआर, 5 मिग-29, 3 सुखोई ‘‘त्रिशूल’’ फॉर्मेशन में उड़े। अंत में सुखोई ‘‘वर्टिकल चार्ली’’ फॉर्मेशन में राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट की ओर उड़ान भरी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad