Home देश सामान्य जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास: पीएम बोले- पहले यूपी को सिर्फ ताने मिलते थे, अब यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा

जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास: पीएम बोले- पहले यूपी को सिर्फ ताने मिलते थे, अब यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा

आउटलुक टीम - NOV 25 , 2021
जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास: पीएम बोले- पहले यूपी को सिर्फ ताने मिलते थे, अब यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा
जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास: पीएम बोले- पहले यूपी को सिर्फ ताने मिलते थे, अब यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा
ट्विटर
आउटलुक टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा के जेवर में भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट की नींव रखी। पीएम मोदी ने जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के दौरान रोजगार के हजारों अवसर बनते हैं। हवाई अड्डे को सुचारु रूप से चलाने के लिए भी हजारों लोगों की आवश्यकता होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को ये एयरपोर्ट नए रोजगार भी देगा।

बता दें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में पहुंचे पीएम मोदी ने पहले यहां पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद उनका स्‍वागत यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने किया। उनके पहुंचने के साथ ही मंत्र उच्‍चारण भी शुरू हो गया। कार्यक्रम स्थल पर लोगों की भारी भीड़ पहुंची थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि योजनाएं अटके नहीं, लटके नहीं, भटके नहीं। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि तय समय के भीतर ही इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा किया जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं कि उत्तर प्रदेश यानी, उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश। आने वाले 2-3 सालों में जब जेवर एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा, उस वक्त उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला राज्य बन जाएगा।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Noida International Airport will serve as the logistic gateway of North India: PM Narendra Modi after laying foundation stone of the airport <a href="https://t.co/RmYhHFbeGl">pic.twitter.com/RmYhHFbeGl</a></p>&mdash; ANI UP (@ANINewsUP) <a href="https://twitter.com/ANINewsUP/status/1463800054406254595?ref_src=twsrc%5Etfw">November 25, 2021</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के 7 दशक बाद पहली बार उत्तर प्रदेश को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वह हमेशा से हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से आज उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है।

इस दौरान पीएम मोदी ने पहले की सरकारों पर हमला बोला। उन्होंने कहा, "पहले की सरकारों ने जिस उत्तर प्रदेश को अभाव और अंधकार में बनाए रखा, यूपी को हमेशा झूठे सपने दिखाए, वही राज्य आज राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है।" पीएम मोदी ने कहा, "ये एयरपोर्ट अनेक सालों तक दिल्ली और लखनऊ में पहले जो सरकारें रहीं, उनकी खींचतान में उलझा रहा। यूपी में पहले जो सरकार थी उसने तो बाकायदा चिट्ठी लिखकर, तब की केंद्र सरकार को कह दिया था कि इस एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट को बंद कर दिया जाए।"

पीएम ने कहा कि नोएडा इंटरनेशन एयरपोर्ट निर्यात के बहुत बड़े केंद्र को अंतरराष्ट्रीय बाजारों से सीधे जोड़ेगा। यहां के किसान फल, सब्जी, मछली जैसी जल्दी खराब होने वाली उपज को सीधे निर्यात कर पाएंगे।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के जरिए बेहतर मॉडल बनेगा। यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा। यह पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टर प्लान का प्रतिबिंब बनाएगा।

इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री का निर्देश था कि एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनेगा तो उत्तर प्रदेश के जेवर में बनेगा। यहां आने वाले दिनों में 34,000 करोड़ से भी ज़्यादा का निवेश होगा। जेवर एयरपोर्ट को रोड़, रेल, मेट्रो, बस सेवा से जोड़ा जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से