Advertisement

एलओसी के पास दिखे पाकिस्तानी एयरफोर्स के दो लड़ाकू विमान, भारतीय वायुसेना अलर्ट

भारतीय वायुसेना द्वारा की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बॉर्डर पर तनाव पूरी तरह कम नहीं हुआ है। पुंछ...
एलओसी के पास दिखे पाकिस्तानी एयरफोर्स के दो लड़ाकू विमान, भारतीय वायुसेना अलर्ट

भारतीय वायुसेना द्वारा की गई बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बॉर्डर पर तनाव पूरी तरह कम नहीं हुआ है। पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पाक अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान देखे गए। इसके बाद भारत ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम को हाई अलर्ट कर दिया है।

बीती रात भारतीय एयर डिफेंस के रडार ने एलओसी के उस पार 10 किमी के दायरे में दो पाकिस्तानी एयर फोर्स के जेट की पहचान की। क्षेत्र में लड़ाकू विमानों की तेज आवाजें भी सुनी गईं। सभी इंडियन एयर डिफेंस और रडार सिस्टम हाई अलर्ट पर हैं। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान लगातार अपने ड्रोन के जरिए भारतीय सीमा के हालात की जानकारी लेने की नाकाम कोशिश करता आ रहा है। ऐसे कई पाक ड्रोनों को भारतीय सुरक्षाबलों ने मार गिराया है।

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारत के एयर डिफेंस सिस्टम्स को अलर्ट पर रखा गया है। भारत यह सुनिश्चित करना चाहता है कि पाकिस्तान का कोई भी जेट भारत की हवाई सीमा में घुसपैठ न कर पाए।

हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं

इस मामले में पाक जेट ने भारत की हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं किया है लेकिन सीमा के करीब 10 किमी के अपने क्षेत्र में पड़ोसी देश के फाइटर जेट का आना पाकिस्तान की ओर से भारत को उकसाने वाला कदम माना जा रहा है।

वायुसेना ने गिराया था पाक का एफ-16 विमान

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान भी हाई अलर्ट पर है। दरअसल, पाकिस्तान ने उसके बाद भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले की कोशिश की थी पर भारतीय एयर फोर्स ने नाकाम कर दिया था। हमले की कोशिश करने वाले पाकिस्तान के एक एफ-16 जेट को भी भारतीय वायु सेना ने मार गिराया था। हालांकि इसमें भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन भी क्रैश हो गया था। अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था। बाद में उनकी भारत में वापसी हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad