Advertisement

तनाव के बीच पाकिस्तान के डेप्युटी हाई कमिश्नर को भारतीय विदेश मंत्रालय ने किया तलब

भारत द्वारा पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है। बुधवार को...
तनाव के बीच पाकिस्तान के डेप्युटी हाई कमिश्नर को भारतीय विदेश मंत्रालय ने किया तलब

भारत द्वारा पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है। बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश की। पाकिस्तान की इस हिमाकत पर भारत ने जवाबी कार्रवाई की और पाकिस्तान का एक F-16 विमान मार गिराया। विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दुर्भाग्यवश भारत ने अपना मिग-21 विमान खोया है और एयरफोर्स का एक पायलट लापता है। वहीं विदेश मंत्रालय ने अब पाकिस्तान के डेप्युटी हाई कमिश्नर सैयद हैदर शाह को तलब किया है। सैयद हैदर शाह साउथ ब्लॉक पहुंच चुके हैं।

भारत का एक पायलट लापता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि एक पाकिस्तानी एयरफोर्स फाइटर प्लेन को भारतीय वायुसेना ने मार गिराया। दुर्भाग्यवश हमने एक मिग-21 विमान खो दिया। इस एक्शन में पायलट गुमशुदा है। पाकिस्तान का दावा है कि वह हमारे कब्जे में है। हम फैक्ट की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने औपचारिक रूप से पायलट की गिरफ्तारी के बारे में भारत को नहीं बताया है, जिसका दावा वे कर रहे हैं। 

पाकिस्तान ने किया था दो पायलट को गिरफ्तार करने का दावा

इस बीच पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक बार फिर दावा करते हुए कहा कि उसने दो भारतीय विमान मार गिराया है। वहीं, दो पायलट को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट घायल हो गया है, जिसे एक अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है, जबकि एक अन्य सुरक्षित है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने दावा किया था कि पाकिस्तानी वायुसेना ने एलओसी के पास एयर स्ट्राइक किया है। इस कार्रवाई का मकसद अपने अधिकारों का प्रदर्शन है। उन्होंने कहा है कि ये आत्मरक्षा में उठाया गया कदम है। मोहम्मद फैसल ने कहा है कि वो तनाव को बढ़ाना नहीं चाहते।

भारत की हाई लेवल बैठक

हालात को देखते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नॉर्थ ब्लॉक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और रॉ चीफ के साथ हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में दूसरे बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं, एनएसए अजीत डोभाल ने प्रधानमंत्र मोदी को हालातों की जानकारी भी दी है।

भारतीय वायुसेना ने मार गिया पाकिस्तानी फाइटर जेट

भारतीय वायुसेना ने कहा है कि पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को नौशेरा सेक्टर में मार गिराया है। एक पैराशूट को नीचे उतरते देखा गया है लेकिन उसके पायलट की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad