Advertisement

लद्दाख के निकट लड़ाकू विमान तैनात करने की तैयारी में पाक, भारत की कड़ी नजर

पाकिस्तानी सेना ने लद्दाख के निकट अग्रिम इलाकों में कुछ उपकरण पहुंचाने शुरू कर दिए हैं। माना जा रहा है...
लद्दाख के निकट लड़ाकू विमान तैनात करने की तैयारी में पाक, भारत की कड़ी नजर

पाकिस्तानी सेना ने लद्दाख के निकट अग्रिम इलाकों में कुछ उपकरण पहुंचाने शुरू कर दिए हैं। माना जा रहा है कि ये उपकरण लड़ाकू विमानों के ऑपरेशन के लिए इस्तेमाल होते हैं। इससे संकेत मिल रहे हैं कि पाकिस्तान यहां लड़ाकू विमान तैनात करने जा रहा है। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद पाकिस्तान के साथ रिश्तों में तनाव आने के बाद भारत इन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

स्कार्दू में परिवहन विमानों ने पहुंचाए उपकरण

सरकारी सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान एयर फोर्स के तीन सी-130 ट्रांसपोर्ट विमान शनिवार को स्कार्दू एयर बेस पर पहुंचे। ये विमान यहां कुछ उपकरण लेकर भेजे गए थे। यह क्षेत्र हाल में बने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के सामने पड़ता है। सीमा क्षेत्र में पाक की गतिविधियों से चिंतित भारतीय एजेंसियां पल-पल की हरकतों पर नजर रखे हुए हैं।

लड़ाकू विमानों में इस्तेमाल होते हैं उपकरण

सूत्रों का कहना है कि परिवहन विमानों से यहां भेजे गए उपकरण का इस्तेमाल लड़ाकू विमानों के ऑपरेशन में होता है। पाकिस्तान परिवहन के लिए सी-130 का पुराना वर्जन इस्तेमाल करता है। पाकिस्तान को ये विमान अमेरिका ने कई दशक पहले दिए थे। 1988 में सैन्य शासक जनरल जिया उल हक की मौत भी सी-130 में बम विस्फोट के कारण ही हुई थी।

जेएफ-17 लड़ाकू विमान तैनात कर सकता है पाक

इस बात की संभावना ज्यादा है कि पाकिस्तान स्कार्दू एयरबेस पर जेएफ-17 विमान तैनात कर सकता है। भारतीय खुफिया एजेंसियां एयरफोर्स और सेना के साथ मिलकर पाकिस्तान एयर फोर्स की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान ने एयर फोर्स हवाई अभ्यास करने की योजना बनाई है। हो सकता है कि भारत से लगी सीमा पर उपकरण लेकर विमान भेजना इसी अभ्यास का हिस्सा हो। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने और राज्य का विभाजन किए जाने से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और वह इसे बड़ा मुद्दा बनाने की भरपूर कोशिश कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement