Advertisement

विपक्ष ने दी सरकार को चीन के साथ कूटनीति से निपटने की सलाह

चीन के साथ टकराव और जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर शुक्रवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक में विपक्ष ने सरकार को पूरा समर्थन देते हुए चीन के साथ कूटनीतिक तरीके से विवाद हल करने की सलाह दी है।
विपक्ष ने दी सरकार को चीन के साथ कूटनीति से निपटने की सलाह

गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हुई इस बैठक में अधिकतर दलों के नेता मौजूद रहे। राजनाथ सिंह और सुषमा स्वराज ने विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक कर उन्हें चीन से गतिरोध व कश्मीर के हालात की जानकारी दी। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि विदेश मंत्री और विदेश सचिव ने सीमा विवाद खासकर डोकलाम मसले पर विपक्ष को विस्तृत जानकारी दी है। सभी दलों ने सरकार को समर्थन का भरोसा दिया है। बैठक के बाद सीपीएम महसचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि सरकार का कहना है कि वे संवाद के जरिये हालात से निपट रहे हैं। उनके मुताबिक सरकार ने सुरक्षा में कमी को लेकर बैठक में सफाई भी दी है। 


वहीं कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे पहले है। कांग्रेस ने सरकार को कूटनीतिक तरीके से निपटने की सलाह दी है। भारत-चीन सीमा पर लगातार टकराव से उपजे हालात और अमरनाथ यात्रियों पर हमले के मद्देनजर सरकार ने शुक्रवार शाम सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक में मौजूदा हालात के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज सरकार की तरफ से विपक्षी दलों से जानकारी साझा की गई। सोमवार से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार ने विपक्ष को विश्वास में लेने के लिए यह कदम उठाया है।


गौरतलबह है कि सिक्किम क्षेत्र से लगे डोकलाम, डोका ला में इन दिनों भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध बना हुआ है। इसके चलते दोनों देश के सैनिकों के बीच धक्कामुक्की भी हो चुकी है। चीन का आरोप है कि भारत के सैनिकों ने सीमा का उल्लंघन किया है और उसकी सड़क का निर्माण भी रुकवा दिया है। चीन कह रहा है कि इस पूरे मुद्दे पर बातचीत तभी संभव है जब भारत वहां से अपने सैनिक हटाए।

इसके अलावा चीन का सरकारी मीडिया रोज भारत को उकसाने वाले और धमकी भरे लेख छाप रहा है। वहां का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स लगातार भारत पर हमलावर है। हाल ही में चीन ने भारत में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। हालत लगातार जटिल होते जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad