Advertisement

ओमिक्रोन का कहर: ब्रिटेन में हो सकती हैं 75,000 मौतें, स्टडी में भयावह तबाही की जताई गई आशंका

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच शोधकर्ताओं ने चेतावनी जारी करते...
ओमिक्रोन का कहर: ब्रिटेन में हो सकती हैं 75,000 मौतें, स्टडी में भयावह तबाही की जताई गई आशंका

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच शोधकर्ताओं ने चेतावनी जारी करते हुए इंग्लैंड सरकार को आगाह किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर देश में कड़े कदम नहीं उठाए गए तो अगले 5 महीनों में देश में अमिक्रोन से 25 हजार से लेकल 75 हजार तक लोगों की मौत हो सकती है। आईएएनएस की खबर के मुताबिक, लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (एलएसएसटीएम) के वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले पाया गया ये वेरिएंट ओमिक्रोन इस महीने के अंत तक कोरोनावायरस का सबसे घातक रूप साबित हो सकता है।

बीबीसी ने शनिवार को बताया कि विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड के ओमिक्रॉन स्वरूप को लेकर अभी भी अनिश्चितता है। अध्ययन लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (एलएसएचटीएम) में रोग प्रतिरूपकों के एक प्रभावशाली समूह द्वारा किया गया है जो सरकार को सलाह भी देते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, अनुसंधान इस धारणा पर आधारित है कि यदि किसी को टीका लगाया गया है तो ओमिक्रॉन का असर उस पर कम है और मौजूदा प्लान बी उपायों को भी ध्यान में रखा गया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि बूस्टर खुराक अधिक लेने से ओमिक्रॉन तरंग का प्रभाव कम होने की संभावना है।

ब्रिटेन में शनिवार को 54,073 नए मामलों की घोषणा की गई, जिसमें ओमिक्रॉन के 633 मामले शामिल हैं। हालांकि ओमिक्रॉन मामलों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने का अनुमान है।

शोधकर्ताओं में से एक, निक डेविस ने कहा कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैल रहा है, जो काफी चिंताजनक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में फिलहाल हर 2 से 4 दिन में संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी हो रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad