Advertisement

ओमिक्रोनः महाराष्ट्र में 6 और गुजरात में 3 नए मामले सामने आए, देश में संक्रमितों की संख्या पहुंची 150 के पार

अब ओमिक्रोन का बढ़ता संक्रमण चिंता का सबब बनता जा रहा है। लगातार इस नए वैरिएंट से संक्रमित मामले सामने आ...
ओमिक्रोनः महाराष्ट्र में 6 और गुजरात में 3 नए मामले सामने आए, देश में संक्रमितों की संख्या पहुंची 150 के पार

अब ओमिक्रोन का बढ़ता संक्रमण चिंता का सबब बनता जा रहा है। लगातार इस नए वैरिएंट से संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं।  रविवार को ओमिक्रोन के महाराष्ट्र में 6 और गुजरात में 3 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 155 हो गई है। महाराष्ट्र में 6 नए मामलों के सामने आने के बाद ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। पिछले दो दिनों 14 नए मरीजों के मिलने के बाद सतर्कता बढ़ाई गई है। वहीं, नैशनल केाविड 19 सुपरमॉडल कमिटी के सदस्यों ने कहा है कि जैसे ही डेल्टा की जगह ओमिक्रोन ले लेता है, तीसरी लहर आनी तय है। फरवरी तक तीसरी लहर का चरम आ सकता है।

नैशनल केाविड 19 सुपरमॉडल कमिटी के हेड विद्यासागर ने कहा कि भारत में ओमिक्रोन के कारण तीसरी लहर आएगी मगर यह दूसरी लहर के मुकाबले हल्की रहेगी। कारण कि ज्यादातर लोगों में पहले ही वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना, थकान और बार-बार छींक आना ओमिक्रोन के ऐसे लक्षण हैं जो सामान्य सर्दी-जुकाम से मिलते-जुलते हैं। ऐसे में ये लक्षण दिखने पर कोविड टेस्ट करवाया जाना चाहिए।

महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के अब तक आए मामलों से राहत यह है कि अधिकांश मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री है। विदेश से लौटे मरीजों में ओमिक्रोन वैरिएंट का इंफेक्शन पाया गया है। विदेश से आने वालों के संपर्क में आने वालों के भी इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ऐसे में इसके अभी आम लोगों तक पहुंच नहीं सका है। रविवार को सामने आए मरीजों में से चार मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले रहे हैं। वहीं, एक पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र और दूसरा पुणे ग्रामीण इलाके से मामला सामने आया है।

मुंबई में रविवार को 336 कोविड केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में देश की आर्थिक राजधानी में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या दो रही। इससे शहर में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 7,67,127 पहुंच गया। वहीं, कोविड से मरने वालों की कुल संख्या 16,365 हो गई है। 201 लोगों ने कोविड को मात दी। इससे मुंबई में ठीक होने वालों की संख्या 7,46,104 हो गई। यह कुल संक्रमितों का 97 प्रतिशत है। राज्य में 2,081 सक्रिय मामले हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम की ओर सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रमों को लेकर सख्त का निर्णय लिया गया है। मुंबई पुलिस ने आम लोगों को बिना मास्क बाहर निकलने से मना किया है। चेकिंग अभियान शुरू किया गया है। इसके अलावा क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर भी भीड़भाड़ से बचने के निर्देश जारी किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad