Advertisement

हरियाणा में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी, एक दिन में 75 नए मामले, छूट ली जा सकती है वापस

हरियाणा राज्य में रविवार और सोमवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। राज्य में...
हरियाणा में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी, एक दिन में 75 नए मामले, छूट ली  जा सकती है वापस

हरियाणा राज्य में रविवार और सोमवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। राज्य में कोरोना संकट के बादल धीरे-धीरे छंट ही रहे थे कि नए आंकड़ों से एक बार संकट बढ़ गया है। कोरोना के 75 नए पॉजिटिव केस मिले, वहीं 1 मरीज की मौत भी हो गई है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सिर्फ 9 रही है। सोमवार को सबसे ज्यादा मामले सोनीपत में 29, इसके बाद अंबाला में 23, झज्जर में 14, पानीपत में 3, फरीदाबाद व जींद में 2-2 और गुरुग्राम, नूंह में 1-1 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। वहीं, प्रदेश में दुकानें खोलने के फैसले से नाखुश गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के मौजूदा हालात पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि यही हाल रहा तो लॉकडाउन में दी गई छूट वापस ली जा सकती है। 

फरीदाबाद में 2 की मौत, अब भी पहले नंबर पर 

कोरोना पॉजिटिव के मामले में फरीदाबाद प्रदेश में पहले नंबर पर चल रहा है। यहां 75 कोरोना पॉजिटिव मिलें हैं, जिनमें से 2 की मौत हो चुकी हैं। बता दें कि 1 मरीज की मौत आज सोमवार को हुई है। यहां ठीक होने वालों की संख्या 42 है और 31 लोग अब भी उपचाराधीन हैं। फरीदाबाद नोडल ऑफिसर राम भगत ने बताया कि आज 55 वर्षीय ओमप्रकाश की मौत जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली दूसरी मौत है। इससे पहले भी 68 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना संक्रमण से मौत हुई थी।

सोनीपत में फूटा कोरोना बम 

सोनीपत में आज कोरोना बम फूट गया है, यहां 29 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 73 पहुंच गई है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैंं। विभाग कोरोना पॉजिटिव मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री जुटाने में लगा हुआ है। सोनीपत में अबतक केवल 6 लोग ही रिकवर हो पाए हैं, बाकी 67 संक्रमितों का इलाज अब भी चल रहा है।

गुरुग्राम में सब्जी लाने वाली गाड़ी का परिचालक संक्रमित

गुरुग्राम के सोहना विधानसभा के कस्बा तावडू में आज कोरोना पाजिटिव पहला मरीज सामने आया है। जिसके बाद तावडू में हड़कंप मचा हुआ है। तावडू के वार्ड नंबर 2 व चार को कंटेनमेंट जाेन घोषित करते हुए तावडू कस्बा को बंद कर दिया गया है। वही तावडू कस्बा के साथ लगते हुए 6 गांवों को भी बफर जोन घोषित किया गया है। कोरोना पाजिटिव व्यक्ति आजादपुर दिल्ली से सब्जी लाने वाली गाड़ी पर बतौर परिचालक तैनात था। जिसका 2 मई को कोरोना का टेस्ट किया गया जो कि रिपोर्ट के दौरान पाजिटिव पाया गया, उसे नल्हड़ मेडिकल कालेज में आइसोलेट किया गया है। वही परिचालक के संपर्क में आये सब्जी मंडी के 22 थोक विक्रेताओं को व कोरोना पाजिटिव व्यक्ति के 6 परिवार के लोगों को माड़ीखेड़ा के अस्पताल में टेस्ट के लिए ले जाया गया है।

रोहतक का रहने वाला डीटीसी ड्राइवर कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली से संक्रमित हुए एक व्यक्ति को रोहतक पीजीआई में भर्ती कराया गया है, व्यक्ति रोहतक जिले के अटायल गांव का रहने वाला है और डीटीसी में ड्राइवर के पद पर कार्यरत था। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि व्यक्ति को दिल्ली में कोरोना से संक्रमण हुआ और रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। जिसके बाद उसे रोहतक पीजीआई में भर्ती कर लिया गया और फिलहाल अटायल गांव की स्क्रीनिंग की जा रही है और व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग भी शुरू हो चुकी है। हालांकि अभी तक रोहतक जिले में राहत की बात यही रही है कि 5 केस सामने आए हैं, जिसमें से 2 केस की रिपोर्ट दिल्ली में ही कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

हरियाणा में 517 संक्रमित मरीज

राज्य में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 517 तक पहुंच गया है, सोमवार शाम तक सबसे ज्यादा मरीज फरीदाबाद में 75 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। गुुरुग्राम में 73, नूंह में 59, सोनीपत में 73, झज्जर में 56, अम्बाला में 37,पलवल में 36, पानीपत में 27, पंचकूला में 18, जींद में 10, करनाल, सिरसा व यमुनानगर में 6-6, फतेहाबाद में 5, हिसार, रोहतक में 4-4, भिवानी में 3, कैथल, कुरुक्षेत्र में 2-2 मामले हैं। इसके अलावा चरखी दादरी में मात्र एक मामला ही सामने आया है। 14 इटालियन नागरिकों को लेकर कुल संख्या 517 होती है।

कुल 254 मरीज हुए ठीक

प्रदेश में अब तक कुल 254 मरीज ठीक हो गए हैं। नूंह  में 53, गुरुग्राम में 47, फरीदाबाद 42, पलवल 32, अम्बाला में 11, पंचकूला में 17, सोनीपत में 6, करनाल और पानीपत में 5-5, सिरसा 4, यमुनानगर व हिसार में 3, रोहतक, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र और भिवानी में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होने पर उन्हें घर भेजा गया। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं, उनके समेत कुल आंकड़ा 254 हो जाता है। हरियाणा में कोरोना वायरस से अबतक कुल 6 मौतें हो चुकी हैं, जिनमें 2 फरीदाबाद, 2 अंबाला, रोहतक और करनाल से 1-1 मौत हुई हैं।

मौजूदा हालात चिंताजनकः अनिल विज

वहीं, मौजूदा हालात को देखते हुए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि हालात इसी तरह के रहे तो कहीं पुराने तरीके से लाकडाउन फिर से न लगाना पड़ जाए। मेरे पास इतनी पुलिस नहीं है कि सूबे में हर दुकान पर एक पुलिस कर्मचारी तैनात कर सकूं। अब तो लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी स्वयं ही करना पड़ेगा। अब लोगों को अपनी सुरक्षा खुद ही करनी पड़ेगी। अंबाला में 25 और केस पॉजिटिव आ गए हैं। यह आंकड़े चौंकाने वाले हैं। यह सभी मजदूर हैं और डॉक्टरों के घरों के निर्माण करने में लेबर का कार्य कर रहे थे। जब इनके टेस्ट हुए तो यह सभी पॉजिटिव आए। यह भी पता चला है कि जहां यह काम कर रहे थे, सामने सड़क पर लंगर लगा था। जहां से यह लोग रोज खाना खाते थे। लॉकडाउन के दौरान लंगर से दूरी मेंटेन नहीं हो पाती। मैं शुरू से इस बात का भी विरोध करता रहा हूं।

गुरुग्राम, झज्जर, सोनीपत आ सकते हैं रेड जोन में

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत जैसे क्षेत्र भी रेड जोन में आ सकते हैं, क्योंकि मामले बढ़ते जा रहे हैं, बाजारों के खुलने की वजह से हालात सामान्य नहीं रहे हैं। प्रयास किया जा रहा है कि संबंधित जिले में डीसी सभी बाजार वालों से बैठक करें और उनसे यह फीडबैक लें कि बाजारों को किस तरह से खोला जा सकता है। एक-एक दुकान को अल्टरनेट पर खोला जाए या फिर एक दिन के अंतराल पर खोला जाए। यह भी विचार किया जा रहा है कि एक तरफ का बाजार एक बार और दूसरे तरफ का दूसरी बार में खोली जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement