Advertisement

नृत्य गोपाल दास बने राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान

केंद्र सरकार द्वारा गठित राम जन्म भूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक में बुधवार को महंत नृत्य...
नृत्य गोपाल दास बने राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान

केंद्र सरकार द्वारा गठित राम जन्म भूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक में बुधवार को महंत नृत्य गोपाल दास ट्रस्ट के अध्यक्ष चुना गया है जबकि विहिप नेता चंपत राय को महामंत्री बनाया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा भवन निर्माण समिति के चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं। कोषाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी पुणे के स्वामी गोविंद गिरी को मिली है। बता दें, इससे पहले नृत्य गोपाल दास ट्रस्ट के सदस्य नहीं थे।

जानकारी के मुताबिक, बैठक ट्रस्ट के प्रमुख के परासरण के दिल्ली में ग्रेटर कैलाश स्थित आवास पर हुई। बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों के अलावा राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास समेत केंद्र सरकार के प्रतिनिधि, गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार, यूपी सरकार के प्रतिनिधि अविनाश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा शामिल भी शामिल हुए।

आम जनता से सहयोग का  लिया फैसला

बैठक का मकसद अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में तेजी लाने के लिए तौर-तरीकों पर काम करना था। राम मंदिर निर्माण के लिए दान के लिए अयोध्या के भारतीय स्टेट बैंक शाखा में खाता खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंदिर निर्माण कब से शुरू होगा इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। अब अगली बैठक अयोध्या में होगी जिसमें मंदिर निर्माण की तारीख को तय किया जा सकता है।

15 सदस्यीय ट्रस्ट का किया था गठन 

बता दें कि मोदी सरकार ने 5 फरवरी को संसद में 15 सदस्यीय ट्रस्ट के गठन की घोषणा की थी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट में सात सदस्य, पांच मनोनीत सदस्य और तीन ट्रस्टी हैं। पिछले साल नवंबर में अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तहत ट्रस्ट का गठन किया गया था।

ट्रस्ट का प्रमुख वरिष्ठ अधिवक्ता के परासरण को बनाया गया था। अन्य सदस्यों में जगदगुरु शंकराचार्य, ज्योतिषपीठाधीश्वर स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज (इलाहाबाद), जगदगुरु माधवाचार्य स्वामी विश्व प्रसन्नतीर्थ जी महाराज (उडुपी के पेजावर मठ से), युगपुरुष परमानंद जी महाराज (हरिद्वार), स्वामी गोविंददेव गिरि जी महाराज (पुणे) और विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र (अयोध्या) शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad