Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के परिवार के चार सदस्यों का नाम एनआरसी लिस्ट से बाहर

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची से 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर हो गए हैं। इन 19 लाख...
पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के परिवार के चार सदस्यों का नाम एनआरसी लिस्ट से बाहर

असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची से 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर हो गए हैं। इन 19 लाख लोगों में देश के पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद के परिवार वाले भी शामिल हैं। लिस्ट में उनके परिवार के चार सदस्यों का नाम शामिल नहीं है। फखरुद्दीन अली अहमद सन् 1974 से 1977 तक भारत के राष्ट्रपति रहे। वे भारत के 5वें राष्ट्रपति थे।

कामरूप जिले के रंगिया में रहने वाले फखरुद्दीन अली अहमद के भतीजे के बेटे साजिद अहमद ने बताया कि उनके परिवार का नाम लिस्ट में नहीं है जिसके कारण वे सदमे में हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल जुलाई में जारी किए गए एनआरसी ड्राफ्ट में भी उनका और उनके परिवार का नाम नहीं था।

हम पूर्व राष्ट्रपति के परिवारवाले फिर भी नाम गायब

साजिद अली अहमद ने बताया कि उनके अलावा उनके पिता (पूर्व राष्ट्रपति के भतीजे) का नाम भी अंतिम सूची में नहीं रखा गया था। साजिद अली ने कहा, 'मेरे दादा का नाम इकरामुद्दीन अली अहमद है और वे पूर्व राष्ट्रपति के भाई हैं। मैं उनका पोता हूं। हम लोग रोंगिया सब-डिवीजन के बरभगिया गांव में रहते हैं। हम लोग स्थानीय निवासी हैं, लेकिन हमारा नाम लिस्ट में नहीं है, यह चिंताजनक है। हम लोग भारत के पूर्व राष्ट्रपति के परिवारवाले हैं, लेकिन हमारा नाम लिस्ट से गायब है।'

करीब 19 लाख लोगों के नाम लिस्ट से बाहर

पूर्वोत्तर राज्य असम में शनिवार (31 अगस्त) को नेशनल सिटिजन रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम लिस्ट जारी हुई। इस लिस्ट में 19,06,657 का नाम शामिल नहीं हैं। अंतिम लिस्ट में कुल 3,11,21,004 लोगों को शामिल किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad