Advertisement

अब ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा आधार से लिंक, ये है सरकार का प्‍लान

मोबाइल नंबर और पैन कार्ड को आधार से लिंक करने को अनिवार्य बनाने के बाद केंद्र सरकार अब ड्राइविंग...
अब ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा आधार से लिंक, ये है सरकार का प्‍लान

मोबाइल नंबर और पैन कार्ड को आधार से लिंक करने को अनिवार्य बनाने के बाद केंद्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी इससे जोड़ने की तैयारी में जुट गई है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर ने शुक्रवार को कहा कि वह ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने के संबंध में उन्होंने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी बात कर चुकी है।

डिजिटल गवर्नेंस ही गुड गवर्नेंस है

शुक्रवार को हरियाणा डिटिजल समित 2017 में रविशंकर ने कहा कि आधार की डिजिटल आइडेंटिटी से लोगों की फिजिकल आइडेंटिटी आसानी से पता लगाई जा सकती है। डिजिटल गवर्नेंस ही गुड गवर्नेंस है। डिजिटल टेक्नोलॉजी के जरिए कई मामलों में धोखाधड़ी पर लगाम लगेगी।

देश की डिजिटल इकोनॉमी दुनिया के लिए उदाहरण बनेगी

आधार की जरूरतों पर रविशंकर ने कहा कि हमारा बायोमैट्रिक कार्ड सेफ और सिक्योर है। ये गुड गवर्नेंस और डेवलपमेंट के लिए एक टूल है। पैन को आधार से लिंक कर हमनें मनी लॉन्ड्रिंग पर लगाम लगाई। डिजिटल गवर्नेंस ईमानदार, ट्रांसपेरेंट और कारगर है। देश की डिजिटल इकोनॉमी दुनिया के लिए उदाहरण बनेगी।  

80 देशों के 200 शहरों में हमारा दबदबा है

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा, मुझे खुशी है कि आज देश की आईटी इंडस्ट्री ने दुनियाभर में अपना झंडा बुलंद किया है। 80 देशों के 200 शहरों में हमारा दबदबा है।

 ‘शराबियों पर कसेंगे शिकंजा

इससे पहले मई में भी रविशंकर ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने की बात कही थी> उस समय रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या कम की जा सके। इसका एक फायदा यह भी होगा कि जो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं, उन पर शिकंजा कसना आसान हो जाएगा।

इन चीजों के लिए अनिवार्य हो चुका है आधार

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की योजना बनाने से पहले सरकार ने पैन कार्ड और आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। वहीं, पैन से आधार को लिंक करने को अनिवार्य किया। अगर आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आपके लिए आईटीआर फाइल करने में दिक्कत हो सकती है।

बता दें कि सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पैन और आधार को जोड़ सकें।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad