Advertisement

उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में; दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 49 डिग्री के पार, टूटे सारे रिकॉर्ड

उत्तर भारत में रविवार को भीषण लू चलने के साथ ही दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार...
उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में; दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 49 डिग्री के पार, टूटे सारे रिकॉर्ड

उत्तर भारत में रविवार को भीषण लू चलने के साथ ही दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया, जबकि मौसम विभाग ने सोमवार से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है। हरियाणा के गुरुग्राम में तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 10 मई, 1966 के बाद से सबसे अधिक है, जब शहर में 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 49.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि शहर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजधानी के अन्य हिस्सों में, अधिकतम तापमान खेल परिसर में 48.4 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 47.5 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 47.3 डिग्री सेल्सियस और रिज में 47.2 डिग्री सेल्सियस के असहनीय उच्च स्तर पर पहुंच गया।

दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक और इस साल अब तक का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

शहर का अधिकतम तापमान आयानगर में 46.8 डिग्री सेल्सियस, पालम में 46.4 डिग्री सेल्सियस और लोधी रोड पर 45.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। सभी मौसम केंद्रों ने लू दर्ज की।

आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंधी या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। पंजाब में, मुक्तसर में अत्यधिक गर्म मौसम रहा, जहां दिन का तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा में, गुरुग्राम के अलावा, हिसार में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सिरसा में भीषण गर्मी पड़ रही थी, जहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक में अधिकतम 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भिवानी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिन में अंबाला का अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस जबकि करनाल का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में एक और गर्म दिन रहा, जहां अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, पंजाब के अन्य स्थानों में, बठिंडा में भीषण गर्मी का प्रकोप रहा, जिसने अधिकतम 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि अमृतसर में भीषण गर्मी 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई।

लुधियाना में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस जबकि पटियाला का अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जालंधर और होशियारपुर में भी गर्म मौसम रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस और 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मोगा में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस जबकि फिरोजपुर में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को दोनों राज्यों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है; अगले 48 घंटों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि 16 और 17 मई को पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान कई जगहों पर लू चलने की संभावना है, लेकिन उसके बाद दोनों राज्यों में दो से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है।

मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र प्री-मानसून गतिविधि को प्रेरित करेगा जिससे सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

अधिकारियों ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में, जम्मू क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में लू की चपेट में आ गया और पारा और बढ़ गया और रविवार को मौसम के उच्च स्तर 43.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। शहर में रात के तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई, जो 26.8 डिग्री सेल्सियस - मौसम के औसत से 3.3 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कटरा, रियासी जिले में माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों का आधार शिविर, जम्मू क्षेत्र में दूसरा सबसे गर्म स्थान था, जहां अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई जो शनिवार के 31.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में दिन का तापमान सामान्य से 5.9 डिग्री अधिक रहा।

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में रात का तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा, जहां न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने खराब मौसम के कारण सोमवार शाम से लू से राहत मिलने का अनुमान जताया है।

एक अधिकारी ने कहा, "16 मई तक शुष्क और साफ मौसम जारी रहने की संभावना है। 16 मई (शाम) के दौरान 18 मई तक व्यापक रूप से मध्यम बारिश या कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।"

इस बीच, मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में रविवार को उमस भरे मौसम से लोगों को थोड़ी राहत मिली और पारा में लगभग एक डिग्री सेल्सियस की मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में भी तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम की स्थिति में मामूली बदलाव के बारे में, आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ चल रही थी। उन्होंने कहा कि नौगांव और खजुराहो शहर में रविवार को भीषण लू देखी गई।

आईएमडी के अनुसार, शनिवार को आठ जिलों के मुकाबले रविवार को गर्मी की लहरें पांच जिलों - दमोह, सतना, ग्वालियर, सीधी और रीवा तक सीमित रहीं।

भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री ऊपर), 41.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री ऊपर), 43. 9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री अधिक) और 46.6 डिग्री सेल्सियस (पांच डिग्री) दर्ज किया गया। सामान्य से ऊपर), क्रमशः।

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर हीटवेव घोषित की जाती है। आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है।

पूर्ण रिकॉर्ड किए गए तापमान के आधार पर, एक हीटवेव घोषित की जाती है जब कोई क्षेत्र अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज करता है। यदि अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad