Advertisement

राहुल गांधी को 3 साल के लिए साधारण पासपोर्ट जारी करने के लिए दिल्ली की अदालत से मिली एनओसी

दिल्ली की एक अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दस की बजाय तीन साल के लिए सामान्य पासपोर्ट जारी करने...
राहुल गांधी को 3 साल के लिए साधारण पासपोर्ट जारी करने के लिए दिल्ली की अदालत से मिली एनओसी

दिल्ली की एक अदालत ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दस की बजाय तीन साल के लिए सामान्य पासपोर्ट जारी करने के लिए शुक्रवार को अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) दे दिया। इस पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा आपत्ति की पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने एक सांसद के रूप में अयोग्य होने पर अपने राजनयिक पासपोर्ट को सरेंडर कर दिया था।

अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) वैभव मेहता ने खचाखच भरी अदालत में आदेश सुनाते हुए गांधी के वकील से कहा, "मैं आंशिक रूप से आपके आवेदन की अनुमति दे रहा हूं। 10 साल के लिए नहीं, बल्कि तीन साल के लिए।"

अदालत ने नोट किया कि नेशनल हेराल्ड मामला शिकायतकर्ता के आरोप-पूर्व साक्ष्य में जिरह के स्तर पर लंबित था और गांधी नियमित रूप से या तो व्यक्तिगत रूप से या अपने वकील के माध्यम से पेश होते रहे हैं और उन्होंने कार्यवाही में बाधा या देरी नहीं की है। राहुल गांधी उस मामले में आरोपी हैं जिसमें स्वामी शिकायतकर्ता हैं।

न्यायाधीश ने कहा "इस अदालत को इसमें शामिल सार्वजनिक हितों को ध्यान में रखना है और आवेदक के विदेश यात्रा के अधिकारों को भी ध्यान में रखना है। इसलिए, यह अदालत दोनों पक्षों की प्रस्तुतियों के माध्यम से और रिकॉर्ड के अवलोकन के बाद यह मानती है कि न्याय का उद्देश्य पर्याप्त होगा यदि आवेदक को आवेदक के पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए आवेदक के पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए नियमों के अनुसार तीन साल की अवधि के लिए एनओसी प्रदान की जाती है।”

राहुल गांधी जून के पहले सप्ताह में संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करने वाले हैं, जिसके दौरान वह बैठकों में भाग लेंगे और विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। उनका वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को का दौरा करने का कार्यक्रम है। कांग्रेस नेता संभवतः अपने प्रवास के दौरान भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे, यूएस कैपिटल में सांसदों से मिलेंगे और थिंक टैंक के सदस्यों, वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों और विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे।

मजिस्ट्रेटी अदालत ने पूर्वाह्न में गांधी के वकीलों और स्वामी की दलीलों को सुनने के बाद एनओसी देने की गांधी की याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। स्वामी ने आवेदन का विरोध करते हुए कहा कि यह "किसी भी योग्यता से रहित" है और जोर देकर कहा कि पासपोर्ट केवल एक वर्ष के लिए जारी किया जाना चाहिए और उसके बाद हर साल नवीनीकृत किया जाना चाहिए।

"यह एक विशेष मामला है। पासपोर्ट 10 साल के लिए जारी नहीं किया जाना चाहिए। यह गलत लगता है," उन्होंने कहा, और दावा किया कि गांधी की भारतीय नागरिकता सवालों के घेरे में थी। उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी ब्रिटिश नागरिक थे।

राहुल गांधी के वकील तरन्नुम चीमा ने स्वामी के दावे का विरोध किया और कहा कि नागरिकता के मुद्दे पर कांग्रेस नेता के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू करने की मांग करने वाली दो याचिकाओं को पहले ही उच्च न्यायालयों द्वारा खारिज कर दिया गया है।

चीमा ने अधिवक्ताओं निखिल भल्ला और सुमित कुमार के साथ, अदालत से 10 साल के लिए पासपोर्ट जारी करने की अनुमति देने का आग्रह किया क्योंकि अधिक गंभीर अपराधों से जुड़े मामलों में उच्च न्यायालयों द्वारा ऐसी राहत दी गई है। उन्होंने कहा कि मौजूदा मामले में आरोप भी तय नहीं किए गए हैं।

नेशनल हेराल्ड मामला स्वामी द्वारा सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी, साजिश और विश्वास के आपराधिक उल्लंघन का आरोप लगाने वाली एक निजी आपराधिक शिकायत पर आधारित है।

स्वामी ने उन पर अब बंद हो चुके दैनिक समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड का स्वामित्व हासिल करने में धोखाधड़ी और धन की हेराफेरी करने का आरोप लगाया है। ये सभी यंग इंडियन लिमिटेड (वाईआई) के निदेशक थे, जिसे 2010 में शामिल किया गया था और जिसने नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) का "कर्ज" ले लिया था।

स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य पर सिर्फ 50 लाख रुपये का भुगतान करके धन को धोखा देने और गबन करने की साजिश रचने का आरोप लगाया है, जिसके द्वारा YI ने 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त कर लिया, जो AJL पर कांग्रेस पार्टी का बकाया था।

इससे पहले, मजिस्ट्रियल कोर्ट ने स्वामी को अनापत्ति प्रमाण पत्र की मांग करने वाली गांधी की याचिका पर अपना जवाब दाखिल करने का मौका दिया था और कहा था कि यात्रा का अधिकार एक मौलिक अधिकार है और अदालतों ने उनके आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। इसने कहा कि उसने अनुमति प्राप्त किए बिना कई बार यात्रा की है।

एसीएमएम ने यह भी कहा था कि दिसंबर 2015 में गांधी को जमानत देते हुए अदालत ने उनकी यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया था और प्रतिबंध लगाने की स्वामी की याचिका को खारिज कर दिया था।

मजिस्ट्रेट अदालत ने 2015 में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जमानत देते हुए कहा था कि आरोपी प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं जिनकी गहरी राजनीतिक जड़ें हैं और इस बात की कोई आशंका नहीं है कि वे भाग जाएंगे।

राहुल गांधी ने कहा, "आवेदक मार्च 2023 में संसद सदस्य नहीं रहा और इस तरह उसने अपने राजनयिक पासपोर्ट को सरेंडर कर दिया और एक नए साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहा है।

वर्तमान आवेदन के माध्यम से, आवेदक उसे एक नया साधारण पासपोर्ट जारी करने के लिए इस अदालत से अनुमति और अनापत्ति मांग रहा है।" एक साधारण पासपोर्ट जो आम तौर पर वयस्कों को जारी किया जाता है, यह 10 साल के लिए वैध होता है।

गांधी ने आवेदन में कहा"आवेदक मार्च 2023 में संसद सदस्य नहीं रहा और इस तरह उसने अपने राजनयिक पासपोर्ट को सरेंडर कर दिया और एक नए साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहा है। वर्तमान आवेदन के माध्यम से, आवेदक उसे एक नया साधारण पासपोर्ट जारी करने के लिए इस अदालत से अनुमति और अनापत्ति मांग रहा है।"

एक साधारण पासपोर्ट जो आम तौर पर वयस्कों को जारी किया जाता है, यह 10 साल के लिए वैध होता है। 24 मार्च को, केरल में वायनाड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र को राहुल गांधी के बाद खाली घोषित कर दिया गया था, जिन्होंने लोकसभा में इसका प्रतिनिधित्व किया था, उन्हें मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसमें उन्हें दो साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

कांग्रेस नेता, जिनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपनाम के बारे में उनकी टिप्पणी पर दायर मानहानि के मामले में सजा को निलंबित कर दिया गया है, ने मंगलवार को अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए अदालत का रुख किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement