Advertisement

कोरोना वायरसः छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी दफ्तर 31 मार्च तक बंद, दिल्ली में बढ़ाया राशन कोटा

देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है। भारत में जहां कोरोना से चार की मौत हो चुकी हैं, वहीं, संक्रमित...
कोरोना वायरसः छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी दफ्तर 31 मार्च तक बंद, दिल्ली में बढ़ाया राशन कोटा

देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है। भारत में जहां कोरोना से चार की मौत हो चुकी हैं, वहीं, संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 298 तक पहुंच गई है। देश में कोरोना वायरस अभी दूसरी स्टेज पर है लेकिन जिस तरह से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उससे लगता है कि भारत में कोरोना कभी भी तीसरी स्टेज में एंन्ट्री कर सकता है। राज्य सरकारें लगातार एहतिहाती कदम उठा रही हैं। महाराष्ट्र ने कुछ इलाकों को लॉक डाउन कर दिया हैं तो छत्तीसगढ़ में जरूरी और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालय 31 मार्च कर बंद कर दिए गए हैं।

कोरोना वायरस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि गरीब और दिहाड़ी मजदूरों पर बहुत मार पड़ रही है। हम नहीं चाहते कि कोई भुखमरी का शिकार हो। दिल्ली में 72 लाख लोगों को राशन मिलता है। उनका राशन हम बढ़ा रहे हैं। वह फ्री दिया जाएगा। अप्रैल महीने का राशन देने की प्रक्रिया 30 मार्च से शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही विधवा पेंशन की रकम भी दोगुनी की गई है।

दिल्ली में अभी लॉकडाउन नहींः केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी के लिए लॉकडाउन नहीं लगाया है, लेकिन अगर कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर जरूरत पड़ी तो उसे करना होगा। उन्होंने कहा कि राजधानी में किसी भी जगह पर पांच या इससे ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। अगर पांच लोग एक साथ हैं तो उन्हें एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले दिए आदेश में 20 या इससे ज्यादा लोगों को एक जगह पर इकट्ठा होने से रोका गया था। उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू के दिन रविवार को दिल्ली में 50 फीसदी बसें नहीं चलेंगी।

यूपी सरकार गरीबों को देगी एक हजार रुपये

इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता को राहत देने के लिए कई ऐलान किए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पंजीकृत मजदूरों को एक हजार रुपये और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को 20 किलो गेहूं मुफ्त देगी। साथ ही 15 किलो चावल भी मुफ्त दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा है कि राज्य में किसी भी चीज की किल्लत नहीं है। सीएम योगी ने पीएम मोदी की जनता कर्फ्यू वाली अपील के मद्देनजर कल राज्य की सभी तरह की बसें और मेट्रो बंद करने का ऐलान भी किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad