Advertisement

हीरा कारोबारी नीरव मोदी आठ मई को एक बार फिर करेगा जमानत के लिए अपील

पीएनबी को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी जमानत के लिए एक और अपील करेगा।...
हीरा कारोबारी नीरव मोदी आठ मई को एक बार फिर करेगा जमानत के लिए अपील

पीएनबी को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी जमानत के लिए एक और अपील करेगा। इस समय वह ब्रिटेन की जेल में बंद है। मनी लांड्रिंग के आरोपी नीरव मोदी को भारत लाने का प्रयास किया जा रहा है।

इससे पहले नीरव मोदी की दो जमानत याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं। इस समय वह दक्षिण पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। 48 साल के नीरव मोदी को 19 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। मोदी जमानत लेने के लिए एक बार फिर आठ मई को वेंस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश होगा।

चल रही प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई

प्रत्यर्पण मामले में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस के प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में अगली सुनवाई आठ मई को होगी। मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा आर्बुथनॉट जमानत की याचिका पर सुनवाई करेंगी। पिछली सुनवाई के दौरान 26 अप्रैल को नीरव मोदी जज आर्बुथनॉट के समक्ष वीडियोलिंक के जरिये पेश हुआ था। उस समय मोदी के वकीलों ने उसकी जमानत की अपील नहीं की थी।

24 मई तक बढ़ा दी थी हिरासत

29 मार्च को वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी की दूसरी जमानत अर्जी खारिज करते हुए पुलिस हिरासत 24 मई तक बढ़ा दी थी। भारत का पक्ष रख रही क्राउन प्रिंस सर्विस (सीपीएस) ने भारतीय अधिकारियों की ओर दलील दी थी कि यदि उसे जमानत दी गई तो उसके फिर सरेंडर नहीं करने का जोखिम बहुत ज्यादा है। कोर्ट ने इसे मान लिया था। 

कारों की हुई नीलामी

गुरुवार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की 12 लग्जरी कारों की नीलामी हो गई। कारों की नीलामी सरकारी कंपनी एमएसटीसी की वेबसाइट के माध्यम से की गई। नीलाम हुई कारों में 10 नीरव मोदी ग्रुप की और 2  मेहुल चोकसी ग्रुप की हैं। इनमें एक रोल्स रॉयस और एक पोर्श कार भी शामिल है। इन्हें बेचने से ईडी को 3.29 करोड़ रुपये मिले हैं यह ई-ऑक्शन एमएसटीसी ने ईडी की तरफ से की। नीरव की एक टोयोटा कार का कोई खरीदार नहीं मिला।

पांच फीसदी रकम करानी थी जमा

सरकारी कंपनी मेटल एंड स्क्रैप ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (एमएसटीसी) की वेबसाइट पर बोली के लिए दी गई शर्तों के अनुसार बोलीदाता को नीलामी में हिस्सा लेने के लिए लिस्टेड शुरुआती कीमत का 5 प्रतिशत रकम एस्क्रो अकाउंट में जमा करानी थी लेकिन जिन कारों को नीलामी के लिए चुना गया उन सबकी शुरुआती कीमत करीब 3 करोड़ रुपये रखी गई थी। रोल्स रॉयस की शुरुआती कीमत 1.33 करोड़ और होंडा ब्रियो की 2.38 लाख रुपये थी।

हीरा कारोबारी नीरव मोदी पिछले साल जनवरी में पंजाब नैशनल बैंक घोटाले का पर्दाफाश होने से पहले ही भारत से भाग गया था। उसने पीएनबी के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement