Advertisement

आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में 10 आरोपियों को 12 दिन की रिमांड पर भेजा

आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 10 आरोपियों को 12 दिन की रिमांड पर भेजा है।...
आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में 10 आरोपियों को 12 दिन की रिमांड पर भेजा

आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 10 आरोपियों को 12 दिन की रिमांड पर भेजा है। एनआईए ने आरोपियों की 15 दिन की रिमांड मांगी थी। साथ ही पांच आरोपियों के परिवारों को कोर्ट मिलने की इजाजत दी है।

दिल्ली की अदालत ने बंद कमरे में सुनवाई का आदेश दिया था। एनआईए ने बुधवार को उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 16 जगहों पर छापेमारी की थी। ये जगह आतंकी संगठन आईएसआईएस के नए मॉडयूल 'हरकत उल हर्ब ए इस्लाम' से जुड़ी थीं। उत्तर भारत, खासकर राष्ट्रीय राजधानी में बम धमाकों को अंजाम देने की कथित योजना बना रहे आईएसआईएस के एक नए मॉड्यूल की जांच के सिलसिले में एनआईए ने छापेमारी कर 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

भारी मात्रा में बरामद किया विस्फोटक

दिल्ली की स्पेशल सेल और एटीएस ने अमरोहा के नौगांवा सादात थाना क्षेत्र  स्थित सैदपुर इम्मा गांव में भी छापेमारी की। इस दौरान एटीएस स्थानीय पुलिस के फोन जब्त कर लिए गए। गांव के ही एक निवासी सईद के घर पर भी छापेमारी की गई। भारी मात्रा में तमंचा और विस्फोटक पदार्थ बरामद किए गए।

टीम ने संदिग्ध लोगों के ठिकानों से बड़ी मात्रा में आरडीएक्स, जिलेटिन छड़ें और टाइमर बरामद किया। कुछ पिस्टल और तमंचे भी मिले। जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया उनके संबंध आतंकवादियों से बताए जा रहे हैं। अमरोहा में मुफ्ती सोहेल इनका मास्टर माइंड है। यह दिल्ली के किसी मदरसे में पढ़ाने का काम करता है। इसके घर के लोग और रिश्तेदार भी पढ़े-लिखे और शैक्षिक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

पहले भी पकड़े गए हैं 103 आरोपी

इससे पहले गृह मंत्रालय की दिसंबर 2017 में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि एनआईए ने आईएसआईएस कैडरों के खिलाफ मामलों में 103 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें से अधिकतर संख्या में लोग उत्तर प्रदेश से थे। 103 लोगों को आईएसआईएस से सहानुभूति रखने वालों और उनके मॉड्यूल से जुड़े रहने के कारण गिरफ्तार किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad