Advertisement

NIA की 'मोस्ट वांटेड' लिस्ट में पाक राजनयिक का नाम, 26/11 जैसे हमले की साजिश रचने का आरोप

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक राजनयिक का नाम अपनी मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। एजेंसी ने...
NIA की 'मोस्ट वांटेड' लिस्ट में पाक राजनयिक का नाम, 26/11 जैसे हमले की साजिश रचने का आरोप

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक राजनयिक का नाम अपनी मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। एजेंसी ने उसका फोटो जारी करते हुए उसके बारे में सूचनाएं मांगी हैं।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस राजनयिक का नाम आमिर जुबैर सिद्दीकी है जो कोलंबो के पाकिस्तानी उच्चायोग में वीजा काउंसलर के पद पर तैनात था। लिस्ट में पाकिस्तान के दो अन्य अधिकारियों के भी नाम हैं, जिन्होंने अमेरिकी और इजरायली वाणिज्य दूतावासों पर 26/11 जैसे हमले की साजिश रची। इन दोनों अधिकारियों पर 2014 में दक्षिण भारत के आर्मी और नेवी के ठिकानों पर हमले का षडयंत्र रचने का आरोप है।

जांच के दौरान, एनआईए ने पाया कि 200 9 से 2016 तक श्रीलंका में काम कर रहे राजनयिक आमिर जुबैर सिद्दीकी ने लोगों को भारत में जासूसी और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रेरित किया।

यह पहली बार हुआ है जब भारत ने किसी पाकिस्तानी राजनयिक का नाम मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल किया है। आमिर के अलावा इस लिस्ट में दो अन्य पाकिस्तानियों के नाम भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि एनआईए अब इंटरपोल से इन आरोपियों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad