Advertisement

यूपी में सीएए के खिलाफ हिंसा पर एनएचआरसी ने डीजीपी को दिया नोटिस, मांगा चार सप्ताह में जवाब

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान यूपी में हुई हिंसा और मौतों पर राष्ट्रीय...
यूपी में सीएए के खिलाफ हिंसा पर एनएचआरसी ने डीजीपी को दिया नोटिस, मांगा चार सप्ताह में जवाब

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान यूपी में हुई हिंसा और मौतों पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने कड़ा रूख अपनाया है। एनएचआरसी ने डीजीपी ओपी सिंह को नोटिस जारी कर चार हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है। मामले में सुप्रीम कोर्ट के वकीलों का एक समूह एनएचआरसी से शिकायत भी कर चुका है।

डीजीपी मुख्यालय की ओर से सोमवार को गिरफ्तारी के आंकड़े जारी किए गए थे। सीएए के खिलाफ प्रदर्शन, तोड़फोड़ और आगजनी में 10 दिसंबर से अब तक की कार्रवाई में देश में अब तक कुल 213 एफआईआर दर्ज हुई जबकि 925 आरोपी गिरफ्तार किए गए।  

5558 पर की निषेधात्मक कार्रवाई

इसके अलावा 5558 लोगों के खिलाफ निषेधात्मक कार्रवाई की गई। सोशल मीडिया में आपत्तिजनक पोस्ट डालने के मामलों में 81 एफआईआर दर्ज की गई और 120 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। 7513 ट्विटर पोस्ट, 9076 फेसबुक पोस्ट, 172 यूट्यूब वीडियो पर कार्रवाई की गई।

पुलिस का दावा, उसकी गोली से नहीं हुई मौत

पुलिस के मुताबिक, हिंसा में कुल 288 पुलिसकर्मी भी घायल हुए, जिनमें 61 लोगों को हथियार से चोटें आई। पुलिस को कुल 646 अवैध हथियारों के खाली खोखे बरामद हुए।

बता दें कि यूपी में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन के दौरान 16 लोगों की मौत हो गई लेकिन पुलिस ने दावा किया कि किसी की भी मौत उसकी गोली से नहीं हुई। इस दौरान कई जगह हिंसा भी देखने को मिली, जिसके बाद पुलिस प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी में जुट गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad