Advertisement

अमरनाथ यात्रा पर सख्त हुई एनजीटी, नारियल फोड़ने पर भी खड़े किए सवाल

वैष्णो देवी दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए जाने के बाद अब नेशनल ग्रीन...
अमरनाथ यात्रा पर सख्त हुई एनजीटी, नारियल फोड़ने पर भी खड़े किए सवाल

वैष्णो देवी दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए जाने के बाद अब नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) बाबा बर्फानी यानी भगवान अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधाओं और प्रदूषण पर सख्त नजर आया

एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन में तीर्थयात्रियों के लिए एक पर्यावरण संरक्षण और बुनियादी ढांचे के लिए एक कमेटी बनाई। एनजीटी ने बुधवार सुबह अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं, पवित्र गुफा के आसपास साफ-सफाई और गुफा तक जाने वाले मार्ग पर श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई है। एनजीटी ने गुफा के पास के पूरे इलाके को साइलेंस जोन घोषित करने का सुझाव दिया है। वहीं, एनजीटी ने ये भी कहा कि भगवान शंकर को चढ़ाए जाने वाले नारियल पर भी रोक लगाई जानी चाहिए।

इससे पहले एनजीटी ने ये भी पूछा है कि जब सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में उस क्षेत्र को सबसे सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया था तो आज तक उस आदेश का पालन अभी तक क्यों नहीं हुआ। ट्रिब्यूनल ने अमरनाथ श्राइन द्वारा बनाई गई पर्यावरण सुरक्षा कमीटी से यह भी पूछा है कि श्राइन के आस पास बनी दुकानें और टॉयलेट अभी तक क्यों नहीं हटाए गए हैं।



गौरतलब है कि हाल ही में एनजीटी ने वैष्णों देवी दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को लेकर आवश्यक निर्देश जारी किए थे जिसके मुताबिक, मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए एक दिन में अब केवल 50 हजार श्रद्धालु ही कटरा से ऊपर जा सकेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad