Advertisement

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच आज पीएम मोदी से मिले शरद पवार

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना में जारी...
महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच आज पीएम मोदी से मिले शरद पवार

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना में जारी मंथन के बीच शरद पवार बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यह मुलाकात महाराष्ट्र में किसानों की समस्या को लेकर हुई। 

पीएम मोदी और शरद पवार की मुलाकात को लेकर नवाब मलिक ने कहा, 'एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज संसद में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। किसानों के मुद्दे को लेकर यह मुलाकात होगी। हम प्रधानमंत्री से किसानों के लिए कुछ राहत की मांग करेंगे। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने बताया, शरद पवार प्रधानमंत्री से संसद भवन में दोपहर में मुलाकात करेंगे।

बेमौसम बरसात बर्बाद किया फसल

महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात ने 70 हेक्टेयर जमीन की फसल को बर्बाद कर दिया है और कुल नुकसान तकरीबन पांच हजार करोड़ रुपये का हुआ है। बता दें कि इस मुद्दे को लेकर संसद परिसर में शिवसेना सांसदों ने भी प्रदर्शन किया था।

दोनों नेताओं की मुलाकात से पहले क्या बोले संजय राउत

बता दें कि शरद पवार और पीएम मोदी की मुलाकात की जानकारी शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को ही दी थी। उन्होंने कहा था कि हम किसानों के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। उन्होंने बताया कि ये मुलाकात शरद पवार की अगुवाई में ही होगी।

दोनों नेताओं की मुलाकात से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि हमने भी शरद पवार से अनुरोध किया था कि वे राज्य की स्थिति के बारे में पीएम को जानकारी दें। महाराष्ट्र के सभी सांसद भी पीएम मोदी से मिलेंगे और हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि केंद्र उन्हें अधिकतम संभव सहायता प्रदान करे। उन्होंने कहा कि अगर उद्धव ठाकरे किसानों के मुद्दे को लेकर दिल्ली आते हैं और सभी सांसद पीएम से मिलते हैं 'तो क्या खिचड़ी पकती है'? संसद के अंदर हों या बाहर, कोई भी पीएम से मिल सकता है। शरद पवार को राज्य की स्थिति का पता है।

राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद पीएम मोदी-शरद पवार की पहली मुलाकात

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और शरद पवार के बीच यह पहली मुलाकात होगी। वहीं, विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी से दशकों पुराना गठबंधन तोड़ दिया था और अब एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन करके सरकार बनाने की कोशिशें कर रही है।

पीएम मोदी ने की थी एनसीपी की तारीफ

राज्यसभा के 250वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सोमवार को शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की तारीफ की थी। पीएम मोदी ने कहा था कि हमें सदनों मे रुकावट की बजाए संवाद का रास्ता चुनना चाहिए। उन्होंने राज्यसभा में कहा था कि मैं दो पार्टी एनसीपी और बीजेडी की सराहना करना चाहता हूं। इन दलों ने संसदीय नियमों का काफी अनुशासित तरीकों से पालन किया है। वे कभी भी वेल में नहीं आए। हालांकि, उसके बावजूद उन्होंने काफी प्रभावशाली तरीके से अपनी बातें रखी है। मेरे साथ ही अन्य दलों को भी उनसे सीख लेनी चाहिए।

महाराष्ट्र में जारी है गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास जारी हैं। कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक दूसरे की मदद से सरकार बनाने की कोशिश में लगी हैं लेकिन इसमें कुछ दिक्कतें आ रही हैं। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले शरद पवार ने सोमवार को कहा था कि बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और 'उन्हें अपना रास्ता चुनना है'। संसद में मीडिया से बातचीत में पवार ने कहा था, बीजेपी-शिवसेना ने साथ चुनाव लड़ा था, एनसीपी और कांग्रेस ने साथ चुनाव लड़ा था। उन्हें अपना रास्ता चुनना है और हमें अपनी राजनीति करनी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement