Advertisement

मुजफ्फरपुर रेप केस: दिल्ली के जंतर-मंतर पर विपक्ष का प्रदर्शन आज, राहुल-तेजस्वी होंगे शामिल

बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में 34 बच्चियों के साथ बलात्कार होने की घटना के विरोध में शनिवार को...
मुजफ्फरपुर रेप केस: दिल्ली के जंतर-मंतर पर विपक्ष का प्रदर्शन आज, राहुल-तेजस्वी होंगे शामिल

बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में 34 बच्चियों के साथ बलात्कार होने की घटना के विरोध में शनिवार को  विपक्ष दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगा। इस धरना प्रदर्शन की अगुवाई राष्ट्रीय जनता दल के नेता और लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव करेंगे।

दिल्ली के जंतर-मंतर पर होने वाले इस प्रदर्शन में में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, टीएमसी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का शामिल होना तय माना जा रहा है। वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस और वामदलों ने इस प्रदर्शन को अपना समर्थन देने की बात कही है।

तेजस्वी ने किया था जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन का ऐलान

इससे पहले तेजस्वी यादव ने ट्वीट के जरिए जंतर-मंतर पर धरना देने का ऐलान किया था। उन्होंने लिखा था, जंतर-मंतर पर धरना विशुद्ध रूप से गैर-राजनीतिक है क्योंकि एक सामाजिक कार्यकर्ता होने से पहले मैं 7 बहनों का भाई, एक मां का बेटा और कई बेटियों व भगिनी का चाचा और मामा हूं। बच्चियों के साथ हुई इस अमानवीय घटना से मैं सो नहीं पाया हूं। नीतीश जी क्यों चुप है यह उनसे बेहतर कौन जानता होगा?

तेजस्वी के इस कदम को सुशील मोदी ने बताया शर्मसार करने वाला

इसी बीच भाजपा नेता और बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने तेजस्वी के इस कदम को बिहार को शर्मसार करने वाला बताया है।  मोदी ने लिखा- 'पोस्टर ब्वॉय बनने के लिए तेजस्वी बिहार को कर रहे शर्मसार।' मोदी का कहना है कि मामले में सुप्रीम कोर्ट स्वत: संज्ञान लेकर दोषियों को सजा दिलाने के लिए तत्पर है, तब इस पर राजनीति करने की कोई जगह नहीं बचती। फिर भी अगर तेजस्वी यादव दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना देना चाहते हैं, तो वे केवल बिहार को शर्मसार करेंग। इस मुद्दे पर वे साइकिल रैली का हश्र पहले ही देख चुके हैं। पोस्टर ब्वॉय बनने के लिए कोई शंकर का रूप धर रहा है तो कोई धरना देने वाला है।

वहीं, अपने दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'राज्य के सभी महिला अल्पावास केंद्रों की जांच का जिम्मा स्वयं राज्य सरकार ने टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान (TISS) को सौंपा था और उसकी रिपोर्ट के आधार पर प्राथमिकी भी सरकार ने ही दर्ज करायी थी। मामला सीबीआई को सौंपने से पहले 10 लोगों को गिरफ्तार कर चार्जशीट दाखिल की जा चुकी थी। पीड़ित बालिकाओं को न्याय दिलाने की प्रक्रिया में विपक्ष का कोई रोल नहीं रहा।'

विपक्ष ने बिहार सरकार को घेरा

 

मुजफ्फरपुर के इस जघन्य कांड में आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों ने नीतीश सरकार को घेर रखा है। नीतीश कुमार पर लगातार इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा है। विपक्षी दलों ने नीतीश की चुप्पी पर बार-बार सवाल उठाए जिसका नतीजा शुक्रवार को बिहार सीएम के बयान के रूप में सामने आया है।

 

इस मामले पर शुक्रवार को सीएम नीतीश ने तोड़ी चुप्पी

 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मुजफ्फरपुर की घटना ने हमें शर्मसार कर दिया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई पूरे मामले की जांच कर रही है और हाई कोर्ट इसकी निगरानी करे। 

 

पटना में कन्या उत्थान योजना की शुरु करने के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैं सभी को यह आश्वस्त करता हूं कि बालिका गृह कांड में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले में कोई ढिलाई नहीं बरती जाएगी। जो लोग भी इसमें दोषी पाए जाएंगे उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी'।

 

जंतर-मंतर पर धरने में जब तेजस्वी को मिला विपक्ष का साथ 

 

सीएम नीतीश के बयान के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि राजधानी दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर होने वाले प्रदर्शन में टीएमसी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे। इनके अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, सपा प्रमुख अखिलेश यादव सहित तमाम विपक्षी नेता धरने में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा सिविल सोसायटी के तमाम प्रतिनिधी भी धरने में शामिल हो सकते हैं।

 

लालू और इस मामले के मुख्य आरोपी की एक साथ फोटो होने पर तेजस्वी ने दी सफाई

 

इससे पहले गुरूवार को इस मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की तस्वीर राजद सुप्रीमो लालू यादव के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने पर बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि ये उस वक्त की तस्वीर है जब ब्रजेश पत्रकार हुआ करता था।

 

लालू के बेटे तेजस्वी ने कहा, ‘जिस तस्वीर पर सवाल उठ रहे हैं वो 1990 के हैं। उस वक्त ब्रजेश ठाकुर रिपोर्टर हुआ करता था। उसका कोई उस वक्त एनजीओ नहीं था। वे लोग इस तरह के फोटो को वायरल कर ध्यान दूसरी तरफ करने की कोशिश कर रहे हैं।‘  

 

इसके साथ ही तेजस्वी यादव ने कहा, ‘मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर का सम्मान करने वाले शीर्ष नेताओं की तस्वीर यह पुष्टि करती है कि इस मामले में कई बड़े नेता शामिल है। जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बचाने की कोशिश कर रहे हैं। सबूत में छेड़छाड़ करने के लिए जांच में देरी की गई।‘

 

गुरुवार को वामदलों ने किया बिहार बंद 

 

मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप मामले में विपक्ष लगातार नीतीश सरकार पर हमला बोल रहा है। इस मुद्दे पर गुरुवार को वामदलों ने बिहार बंद किया है। वहीं, बिहार बंद को आरजेडी और दूसरे विपक्षी दलों ने समर्थन किया है।

 

जानें पूरा मामला

 

गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में 41 लड़कियों में से 34 लड़कियों के साथ रेप की पुष्टि हुई थी। वहीं एक और बालिका गृह से 11 लड़कियां गायब हो गई थी। इन दोनों मामलों में ब्रजेश ठाकुर मुख्य आरोपी हैं। ब्रजेश ठाकुर को दोनों ही मामलों में गिरफ्तार कर लिया गया है। सीबीआई पूरे मामले की जांच कर रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad