Advertisement

भाईचारे की मिसाल: होली के लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने बदला जुमे की नमाज का वक्त

भाईचारे की अनूठी मिसाल पेश करते हुए बुधवार को एक प्रख्यात मुस्लिम धर्मगुरु ने जुमे की नमाज का समय एक...
भाईचारे की मिसाल: होली के लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने बदला जुमे की नमाज का वक्त

भाईचारे की अनूठी मिसाल पेश करते हुए बुधवार को एक प्रख्यात मुस्लिम धर्मगुरु ने जुमे की नमाज का समय एक घंटा बढ़ाने की अपील की, ताकि होली मना रहे हिंदुओं को कोई दिक्कत ना हो। 

ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने मस्जिदों से अपील की कि वे जुमे की नमाज का समय आधे घंटे से एक घंटा आगे बढा दें और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं। मौलाना खालिद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य भी हैं। उन्होंने कहा कि हमने ईदगाह में नमाज का समय एक घंटे बढ़ा दिया है। अब ये नमाज दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर होगी।

पीटीआई के मुताबिक, फिरंगीमहली ने कहा कि पूर्व में होली के मौके पर हिंसा हो चुकी है, जब होली खेल रहे लोगों ने नमाज पढ़ने जा रहे लोगों पर रंग लगा दिया। हमने मिली जुली आबादी की संवेदनशीलता को देखते हुए ये फैसला किया है। उन्होंने कहा कि शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने भी नमाज का समय बदलने का फैसला किया है। अब यह 12 बजकर 20 मिनट की बजाय दोपहर एक बजे होगी।

धर्मगुरु ने कहा कि इस फैसले से सकारात्मक संदेश जाएगा और यह धारणा खत्म होगी कि भारत में किसी तरह का सांप्रदायिक तनाव है। उन्होंने कहा कि हिंदू समुदाय ने भी इस तरह के अच्छे फैसले किए हैं। इस साल भगवान जगन्नाथ की यात्रा का समय दो घंटे बढ़ाया गया। मार्ग भी बदल गया क्योंकि उस समय बकरीद थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad