Home देश सामान्य मुंबईः फुट ओवर ब्रिज गिरने से 6 लोगों की मौत, रेलवे और बीएमसी के खिलाफ मामला दर्ज

मुंबईः फुट ओवर ब्रिज गिरने से 6 लोगों की मौत, रेलवे और बीएमसी के खिलाफ मामला दर्ज

आउटलुक टीम - MAR 15 , 2019
मुंबईः फुट ओवर ब्रिज गिरने से 6  लोगों की मौत, रेलवे और बीएमसी के खिलाफ मामला दर्ज
मुंबईः फुट ओवर ब्रिज गिरने से 6 लोगों की मौत, रेलवे और बीएमसी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार शाम एक फुटओवर ब्रिज गिर गया। हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई और 36 घायल हो गए। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख और घायलों को 50  हजार रुपये मुआवजे का ऐलान किया। वहीं, मामले में पुलिस ने आईपीसी धारा 304ए के तहत मध्य रेलवे और बीएमसी के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

जानकारी के अनुसार, मुंबई के सीएसटी रेलवे स्‍टेशन पर गुरुवार शाम जब लोग अपने घर की ओर लौट रहे थे तभी स्‍टेशन से बाहर का फुट ओवर ब्रिज का एक हिस्‍सा गिर पड़ा। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई जबकि 36 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। लोगों की चीख-पुकार सुन लोगों ने तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस और राहत-बचाव टीम ने तुरंत लोगों को बाहर निकाला और निकट के अस्‍पताल में भर्ती कराया।

उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश

जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त इस पुल के नीचे से भी कई गाड़ियां गुजर रही थी और लोग पैदल जा रहे थे। यह फुटओवर ब्रिज सीएसटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक को टाइम्स ऑफ इंडिया की बिल्डिंग के सामने से जोड़ता है।

मौके पर पहुंचे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पिछले साल इस पुल का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया गया था जिसमें इसकी माइनर रिपेयर की बात कही गई थी। उन्होंने  हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष ने जताया दुख

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे से पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि मेरी कामना है कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। महाराष्ट्र सरकार प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे की ख़बर से मुझे बेहद दुःख हुआ है। मृतकों के परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूँ। जो घायल हैं उन्हें जल्द से जल्द राहत मिले, मेरी ये प्रार्थना है।

कांग्रेस ने रेल मंत्री का मांगा इस्तीफा

वहीं, कांग्रेस ने फुटओवर ब्रिज पर दुख जताने के बाद कहा कि इस तरह के हादसों की जिम्मेदारी लेते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल को इस्तीफा दे देना चाहिए या फिर उन्हें बर्खास्त किया जाए। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बार-बार हो रहे इस तरह के हादसों के लिए मोदी सरकार और महाराष्ट्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

कसाब ब्रिज भी कहा जाता है

सीएसटी के पास जो ब्रिज गिरा, उसे कसाब ब्रिज भी कहा जाता है। यह वही ब्रिज है जिसके जरिए 2008 में मुंबई हमले के दौरान आतंकी अजमल कसाब सीएसटी से मोकामा की ओर गया था। कसाब ने अपने साथी आतंकी के साथ इस पुल से हथगोले फेंके थे और गोलीबारी की थी।

तीसरा बार हुआ है फुटओवर ब्रिज हादसा

मुंबई में ये फुटओवर ब्रिज का हादसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि पिछले डेढ़ साल में यह तीसरा हादसा है। 3 जुलाई 2018 को मुंबई के अंधेरी में फुटओवर ब्रिज हादसे में 6 लोग घायल हो गए थे। उससे पहले 29 सितंबर 2017 को मुंबई में एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर भगदड़ के  हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 23 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से