Advertisement

मोरबी ब्रिज हादसा: ओरेवा ग्रुप के एमडी जयसुख पटेल 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए; सरकार ने बनाई एसआईटी

गुजरात के मोरबी शहर की एक अदालत ने बुधवार को ओरेवा समूह के प्रबंध निदेशक जयसुख पटेल को मोरबी सस्पेंशन...
मोरबी ब्रिज हादसा: ओरेवा ग्रुप के एमडी जयसुख पटेल 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेजे गए; सरकार ने बनाई एसआईटी

गुजरात के मोरबी शहर की एक अदालत ने बुधवार को ओरेवा समूह के प्रबंध निदेशक जयसुख पटेल को मोरबी सस्पेंशन ब्रिज ढहने से जुड़े एक मामले में सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया, जिसमें पिछले साल 135 लोगों की मौत हो गई थी।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एम जे खान ने पटेल को आठ फरवरी तक मामले की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) की हिरासत में भेज दिया। सरकारी वकील संजय वोरा ने संवाददाताओं को बताया कि एसआईटी ने 14 दिन की रिमांड मांगी थी।

वोरा ने कहा, "वे यह भी जानना चाहते थे कि किसके निर्देश पर टिकट कलेक्टर ने पुल पर 500 से अधिक आगंतुकों को जाने की अनुमति दी, जबकि वह जानते थे कि 100 से अधिक लोगों को अनुमति देना खतरनाक था।"

एसआईटी द्वारा दायर चार्जशीट में दसवें आरोपी के रूप में पटेल का उल्लेख है। उसने अग्रिम (गिरफ्तारी पूर्व) जमानत याचिका दायर की थी जिसे अदालत ने खारिज कर दिया। अजंता मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड (जिसे ओरेवा ग्रुप के नाम से भी जाना जाता है) मच्छू नदी पर ब्रिटिश काल के निलंबन पुल के संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार था।

जब पटेल अदालत में आत्मसमर्पण के लिए पहुंचे तो पीड़ितों के नाराज परिजनों ने बाहर जमा होकर उनके खिलाफ नारेबाजी की। त्रासदी के एक दिन बाद 31 अक्टूबर को, मोरबी पुलिस ने नौ लोगों को गिरफ्तार किया - ओरेवा समूह के दो प्रबंधक, दो टिकट बुकिंग क्लर्क, दो उप-ठेकेदार जिन्होंने पुल की मरम्मत की थी और केबल-स्टे संरचना पर तैनात तीन सुरक्षा गार्ड भीड़ को नियंत्रित करने के लिए।

पटेल सहित सभी दस आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या), 308 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास), 336 (मानव जीवन को खतरे में डालने वाला कृत्य), 337 (कारण) के तहत आरोप लगाए गए हैं। किसी भी व्यक्ति को उतावलेपन या लापरवाही से चोट पहुँचाना) और 338 (उतावलेपन या लापरवाही से गंभीर चोट पहुँचाना)।

हाल ही में गुजरात उच्च न्यायालय के समक्ष त्रासदी पर सुनवाई के दौरान ओरेवा समूह ने पीड़ितों को मुआवजा देने की पेशकश की थी। लेकिन हाईकोर्ट ने स्पष्ट कर दिया कि मुआवजा उसे किसी भी दायित्व से मुक्त नहीं करेगा।

एसआईटी के अनुसार, ओरेवा समूह की ओर से हुई चूक में एक बार में पुल तक पहुंचने वाले व्यक्तियों की संख्या को सीमित नहीं करना और विशेषज्ञों से परामर्श किए बिना मरम्मत करना शामिल था।

जांच से पता चला कि ठेकेदारों द्वारा बिछाई गई नई धातु की फर्श ने संरचना का वजन बढ़ा दिया, जबकि जंग लगी केबल, जिस पर पूरा पुल लटका हुआ था, को बदला नहीं गया। इसके अलावा, एसआईटी के अनुसार, पटेल की फर्म द्वारा काम पर रखे गए दोनों ठेकेदार इस तरह की मरम्मत और नवीनीकरण कार्य करने के लिए योग्य नहीं थे।

जांच रिपोर्ट से यह भी पता चला कि अहमदाबाद स्थित ओरेवा समूह ने मरम्मत और नवीनीकरण के बाद इसे जनता के लिए खोलने से पहले पुल की भार वहन क्षमता का आकलन करने के लिए किसी विशेषज्ञ एजेंसी को नियुक्त नहीं किया था।

अभियोजन पक्ष ने कहा कि समूह ने अकेले 30 अक्टूबर (ढहने के दिन) को 3,165 टिकट बेचे थे और पुल के दोनों सिरों पर टिकट बुकिंग कार्यालयों के बीच कोई समन्वय नहीं था। 30 अक्टूबर, 2022 को गुजरात के मोरबी शहर में एक नदी पर बना झूला पुल गिरने से 135 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement