Advertisement

बिहार में मोहन भागवत बोले- भारत को महाशक्ति बनने की जरूरत नहीं, विश्व कल्याण के लिए हुआ है इसका निर्माण

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि जिन लोगों ने देश की आजादी के लिए लड़ाई...
बिहार में मोहन भागवत बोले- भारत को महाशक्ति बनने की जरूरत नहीं, विश्व कल्याण के लिए हुआ है इसका निर्माण

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि जिन लोगों ने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी उन्होंने दिखा दिया कि किस तरह विभिन्न विचारधाराओं वाले लोग एक साझा उद्देश्य के लिए एक साथ आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत को महाशक्ति नहीं बनना है और वह इसके लिए बना भी नहीं है। भारत का निर्माण विश्व के कल्याण के लिए हुआ है।

भागवत बिहार के अपने चार दिवसीय दौरे के अंतिम दिन सारण जिले के मलखचक गांव में कम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों की याद में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। वह दरभंगा जाने से पहले कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे जहां वह राज्य भर के आरएसएस कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे।

भागवत ने पत्रकार रवींद्र कुमार द्वारा लिखित एक पुस्तक का भी विमोचन किया। "स्वतंत्रता आंदोलन की बिक्री कादियान" शीर्षक वाली इस किताब में दावा किया गया है कि यह भारत के स्वतंत्रता संग्राम पर और रोशनी डालती है। आरएसएस प्रमुख ने अपने भाषण के दौरान कहा, "आजादी के लिए लड़ने वालों ने दिखाया कि कैसे विभिन्न विचारधाराओं वाले लोग एक सामान्य कारण के लिए एक साथ आ सकते हैं।"

उन्होंने "विश्व शक्ति" (विश्व शक्ति) की धारणा को भी खारिज कर दिया, ऐसी गलत महत्वाकांक्षाओं पर रूस-यूक्रेन को दोषी ठहराया और दावा किया कि भारत कभी भी इस तरह की आकांक्षा को आश्रय नहीं दे सकता है और इसकी प्राचीन सभ्यता हमेशा सार्वभौमिक कल्याण के लिए खड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत को अब कोई दुरात्मा नहीं जीतेगी और विश्व कल्याण के लिए भारत बड़ा बनेगा। आज देश का विचार, प्रांत, भाषा, जाति अलग-अलग है। मगर सभी का एक ही लक्ष्य है देश की तरक्की व समृद्धि की प्राप्ति।

इसके बाद भागवत करीब 150 किलोमीटर दूर दरभंगा के लिए रवाना हुए, जहां उनका बिहार के सभी 38 जिलों के आरएसएस के "प्रचारकों" (पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं) के प्रतिनिधिमंडल से मिलने का कार्यक्रम है।

सारण में आयोजित समारोह में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल और विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा सहित अन्य ने भाग लिया। राज्य का उनका दौरा सोमवार को समाप्त होगा जब वह संघ परिवार के एक खुले सत्र को संबोधित करने वाले हैं, जो भाजपा को अपनी राजनीतिक शाखा के रूप में गिना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad