Advertisement

आज से फ्रांस, यूएई और बहरीन के 3 दिवसीय दौरे पर मोदी, फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

आज (22 अगस्त) से 26 अगस्त तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा...
आज से फ्रांस, यूएई और बहरीन के 3 दिवसीय दौरे पर मोदी, फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

आज (22 अगस्त) से 26 अगस्त तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पीएम अपनी फ्रांस की यात्रा के दौरान बियारेत्ज में 45वें जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

शाम को फ्रांस पहुंचकर राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को फ्रांस पहुंचेंगे। शाम को ही उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आपसी बैठक होगी और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। इसके बाद मोदी का भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। इसके बाद मोदी एयर इंडिया के दो विमान हदसों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि भी देंगे। जानकारी के मुताबिक मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस दौरे पर जा रहे हैं।

भारत और फ्रांस के बीच होने वाली चर्चा में रक्षा सहयोग काफी अहम है। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी। फ्रांस के साथ जैतापुर परमाणु संयंत्र परियोजना को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को आगे बढ़ाने और तीसरे देश खास तौर पर अफ्रीका में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित होंगे मोदी

मोदी 23 से 25 अगस्त तक यूएई और बहरीन की यात्रा पर रहेंगे। मोदी की यूएई की यात्रा इस मायने में भी खास है क्योंकि इस दौरान वह यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' ग्रहण करेंगे। इस यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर डाक टिकट भी जारी करेंगे। इस दौरान उनका रूपे कार्ड शुरू करने का भी कार्यक्रम है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा, समग्र सामरिक सहयोग के बढ़ावा देने के साथ कारोबार, आतंकवाद से निपटने, अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने पर व्यापक चर्चा होगी।

गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी। मोदी अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे।

25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जाएंगे मोदी

यूएई और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जाएंगे जहां वे रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे। वे शिखर सम्मेलन में 'असमानता से मुकाबला' विषय पर भी अपने विचार रखेंगे। इस सम्मेलन में मोदी लोक कल्याण के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी की सफलता के भारत के अनुभव साझा करेंगे और जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव जैसे विषयों पर विचार रखेंगे।

 

भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली बहरीन यात्रा

यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री का मनामा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार कार्य की शुरूआत करने का भी कार्यक्रम है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement