Advertisement

जेएनयू वीसी ने कहा- बढ़ाएंगे रजिस्ट्रेशन की तारीख, नहीं देना होगा सर्विस और यूटीलिटी चार्ज

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में जारी विवाद के बीच वाइस चांसलर जगदीश कुमार ने कहा कि अगर जरूरत...
जेएनयू वीसी ने कहा- बढ़ाएंगे रजिस्ट्रेशन की तारीख,  नहीं देना होगा सर्विस और यूटीलिटी चार्ज

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में जारी विवाद के बीच वाइस चांसलर जगदीश कुमार ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ाई जाएगी।  वहीं, बढ़ी हुई फीस को कम करने की मांग को देखते हुए तय किया गया है कि छात्रों को अब केवल कमरे का बढ़ा किराया देना होगा जबकि सर्विस चार्ज और यूटीलिटी चार्ज से छूट दी गई है।

छात्रों से फीस के मुद्दे पर एक फॉमूले पर विचार किया गया जिसके तहत तय किया गया कि  यूनिवर्सिटी को बस कमरे का किराया बढ़ाना चाहिए और यूजीसी को एक हजार रुपये सर्विस चार्ज और यूटीलिटी चार्ज का देना चाहिए। इस फॉमूले के बारे में एचआरडी सचिव अमित खरे से शुक्रवार को मुलाकात के दौरान बताया गया। 

वाइस चांसलर ने कहा कि छात्रों से विंटर सेमेस्टर में सर्विस चार्ज नहीं वसूला जाएगा। यूनिवर्सिटी ने यह भी फैसला लिया है कि छात्रों को यूटिलिटी चार्ज भी नहीं देना होगा। छात्रों के ऊपर यूनिवर्सिटी ने 1700 रुपये सर्विस चार्ज लगाए थे। ये खर्च यूजीसी उठाएगी। बता दें कि यूनिवर्सिटी ने सर्विस और यूटीलिटी चार्ज के लिए गुरुवार को 20 करोड़ रुपये के लिए यूजीसी से अनुरोध किया था।

देना होगा कमरे का किराया

सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए प्रतिमाह 600 रुपये प्रति माह कमरे का  किराया लगेगा वहीं डबल रूम के लिए 300 रुपये देने होंगे।  पहले सिंगल रुम के लिए 20 रूपये प्रतिमाह और डबल रूम के लिए 10 रुपया देना होता था। किराए बढ़ाने का प्रस्ताव जेएनयू ने अक्टूबर में किया था।

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने  जेएनयू प्रशासन की पांच सदस्यीय टीम से शुक्रवार को मुलाकात की। इस टीम में यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर जगदीश कुमार भी शामिल थे। यह आपात बैठक जेएनयू कैंपस में जारी स्थिति पर चर्चा करने और छात्रों और प्रशासन के बीच मौजूदा गतिरोध को सुलझाने के लिए बुलाई गई थी। जेएनयू के रजिस्ट्रार और तीन रेक्टर्स भी इस टीम का हिस्सा थे। 

वीसी ने कहा कि डीन और अध्यक्षों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कक्षाएं 13 जनवरी से शुरू होंगी। इस बीच शुक्रवार को छात्रों का प्रतिनिधिमंडल भी एमएचआरडी सचिव अमित खरे से मिला।

एचआरडी ने मांग की खारिज 

जेएनयू में 5 जनवरी को छात्रों के बीच हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे छात्रों और शिक्षकों को पुलिस ने रोक दिया था और पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। वहीं,, मानव संसाधन सचिव अमित खरे ने जेएनयू के वाइस चांसलर एम. जगदीश कुमार को पद से हटाने की मांग को खारिज करते कहा था कि वीसी का हटाना समस्या का समाधान नहीं है।

रजिस्ट्रेशन को लेकर भड़की थी हिंसा

पिछले कई दिनों से जेएनयू में पढ़ाई बाधित है। बता दें कि जेएनयू में परीक्षा के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन को रोकने को लेकर हिंसा हुई। छात्रों का आरोप है कि लेफ्ट विंग के छात्रों ने दूसरे छात्रों को न सिर्फ रजिस्ट्रेशन से रोका बल्कि सर्वर रूम में तोड़फोड़ भी की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad