Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ईडी की चार्जशीट, मिशेल ने अहमद पटेल के लिए किया 'एपी' का जिक्र

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को चार्जशीट...
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ईडी की चार्जशीट, मिशेल ने अहमद पटेल के लिए किया 'एपी' का जिक्र

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को चार्जशीट दायर की है जिसमें समझा जाता है कि बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल ने ‘एपी’ का जिक्र अहमद पटेल के लिए किया है और 'फैम' का मतलब परिवार बताया है। ईडी ने मनी लॉंन्ड्रिंग मामले के तहत दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में कहा, ‘जब सौदा हो रहा था तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था।’

पिछले दिनों कोर्ट ने ईडी को ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल से न्यायिक हिरासत में पूछताछ की इजाजत दे दी थी। मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में बिचौलिया है।

कई नौकरशाहों को किया गया भुगतान

चार्जशीट के मुताबिक, 'कई एयरफोर्स अधिकारियों, नौकरशाहों और राजनीतिक व्यक्तियों को 30 मिलियन यूरो का भुगतान किया गया। मिशेल ने बताया कि इसमें एपी का मतलब अहमद पटेल और फैम का मतलब फैमिली है।'

चार्जशीट में एक जगह पर  मिशेल ने कहा, 'मैं यह नहीं कह सकता कि हेशके क्या सोच रहा था। एक अनुमान के तौर पर मुझे लगता है कि वह अहमद पटेल के बारे में बात कर रहे थे। 'फैम' के बारे में, मिशेल ने कहा कि इसका मतलब परिवार हो सकता है।

एफआईआर में नहीं है नाम

हालांकि यह अहमद पटेल की स्पष्ट पहचान नहीं है। समझा जाता है कि यह वरिष्ठ कांग्रेस नेता के लिए इस्तेमाल किया गया है।

वहीं, मनी लॉन्ड्रिंग मामले की एफआईआर में अहमद पटेल का नाम नहीं है। इस मामले में संलिप्तता से पटेल पहले भी इनकार करते रहे हैं।

'किक बैक को दी गई 12 फीसदी रकम'

ईडी ने कहा कि इस मामले में किक बैक को एंग्लो-इटैलियन फर्म द्वारा अनुबंध राशि का 12 फीसदी भुगतान किया गया था और मामले में शामिल दो बिचौलियों मिशेल और गुइडो हेशके के जरिए करीब 70 मिलियन यूरो का भुगतान किया गया था।

जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दायर अपनी पहली चार्जशीट में ईडी ने आरोप लगाया था कि अगस्ता वेस्टलैंड से उन्हें और अन्य को 30 मिलियन यूरो मिले थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad