Advertisement

मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका, गृह मंत्रालय ने राज्यों को जारी किया अलर्ट

लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना कल शुरू होनी है, इसी को लेकर गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न इलाकों में हिंसा...
मतगणना के दौरान हिंसा की आशंका, गृह मंत्रालय ने राज्यों को जारी किया अलर्ट

लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना कल शुरू होनी है, इसी को लेकर गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न इलाकों में हिंसा और अवांछनीय गतिविधियों की आशंका जताई है। गृहमंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कानून व्यवस्था तथा शांति बनाए रखने को कहा है।

गृहमंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी को कहा है कि देश में मतगणना के दौरान कल हिंसा की संभावना है। देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़कने की आशंका के बारे में सूचित किया है। इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को मतगणना के दौरान स्ट्रॉग रूम और मतगणना स्थल पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

सुरक्षा एजेंसियों को मिले हैं इनपुट

गृह मंत्रालय के ये निर्देश मतगणना के दौरान संभावित हिंसात्मक गतिविधियों से निपटने के लिए पूर्व योजना के तौर पर हैं। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को इनपुट मिले हैं कि कुछ संगठनों और व्यक्तियों, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और त्रिपुरा में कुछ बयान दिए गए हैं, जिससे हिंसा और मतगणना प्रक्रिया बाधित हो सकती है।

चुनाव आयोग ने बढ़ाई सुरक्षा

इससे पहले चुनाव आयोग ने सभी जिलों के प्रशासनिक अमले को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। आयोग का कहना है कि स्ट्रांग रूम के बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा है जिसमें केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल, पीएसी व पुलिस के जवान तैनात हैं। स्ट्रांग रूम के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे 24 घंटे की अनवरत रिकार्डिंग कराई जा रही है। इन कैमरों में हर पल की गतिविधि कैद हो रही है।

कुशवाह ने दिया था ये बयान

एनडीए सरकार में कभी नरेंद्र मोदी के सहयोगी रहे राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा था कि वे एग्जिट पोल को सिरे से खारिज करते हैं। कुशवाहा ने हिंसा की धमकी देते हुए कहा कि लोगों में इतना आक्रोश है कि अगर कोई खून खराबा होता है तो इसके जिम्मेदार नीतीश कुमार और केंद्र की सरकार होगी। कुशवाहा ने कहा कि मतगणना के दिन हमारे समर्थक और जनता तैयार रहे क्योंकि ये लोग कुछ भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर रिजल्ट लूटने की घटना हुई तो सड़कों पर खून बहेगा।

11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुए थे। मतगणना गुरुवार को होगी।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad