Advertisement

भारत-पाक तनाव के बीच पीएम मोदी की तीनों सेनाध्यक्षों के साथ हाई लेवल मीटिंग खत्म

भारत द्वारा पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है। इसी क्रम में...
भारत-पाक तनाव के बीच पीएम मोदी की तीनों सेनाध्यक्षों के साथ हाई लेवल मीटिंग खत्म

भारत द्वारा पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री मोदी की तीनों सेनाध्यक्षों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ हाई लेवल मीटिंग खत्म हो चुकी है। यह मीटिंग प्रधानमंत्री आवास पर हुई। इससे पहले हालात को देखते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नॉर्थ ब्लॉक में अजीत डोभाल और रॉ चीफ के साथ हाई लेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में दूसरे बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे। 

बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश की। भारत ने जवाबी कार्रवाई की और पाकिस्तान का एक F-16 विमान मार गिराया। विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दुर्भाग्यवश भारत ने अपना मिग-21 विमान खोया है और एयरफोर्स का एक पायलट लापता है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के डेप्युटी हाई कमिश्नर सैयद हैदर शाह को तलब किया।

विंग कमांडर पाकिस्तान हिरासत में

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए भारतीय वायु सेना का मिग-21 बायसन विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया। इस विमान को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे। पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने भारतीय वायु सेना के फ्लाइंग पायलट को अरेस्ट कर लिया है। विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया गया। वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी हुई है और उनके मुंह पर खून है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक पायलट गुमशुदा है और पाकिस्तान के दावे की जांच की जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने कहा- हम भारतीय जवान की वापसी चाहते हैं

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान द्वारा इस तरह वीडियो प्रदर्शित करने पर आपत्ति जताई है। मंत्रालय ने कहा कि हमने इस बात का विरोध किया कि घायल भारतीय जवान को इस तरह दिखाना जिनेवा संधि का उल्लंघन है। मंत्रालय ने कहा कि यह साफ है कि पाकिस्तान से कहा जाएगा कि भारतीय जवान को कोई नुकसान न हो। भारत उनके सुरक्षित और तुरंत वापसी की आशा करता है।

कौन हैं अभिनंदन वर्धमान

अभिनंदन वर्धमान भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर हैं। वीडियो में उन्होंने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया है। अभिनंदन वर्धमान के पिता रिटायर्ड एयर मार्शल रह चुके हैं। वीडियो में उनकी वर्दी पर अंग्रेजी में 'ABHI' लिखा हुआ है। वहीं, एक अन्य वीडियो में अभिनंदन कह रहे हैं कि वह यहां सकुशल हैं। चाय पीते हुए उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर तैर रहा है, जिसमें वह कह रहे हैं कि पाकिस्तान सेना उनके साथ सम्मानजनक व्यवहार कर रही है।

पायलटों की संख्या पर पलटा पाकिस्तान का बयान

पाकिस्तान की सेना ने बुधवार को अपने बयान से पलटते हुए कहा कि उसने ''मात्र एक'' भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है। इससे पहले उसने कहा था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलट उसकी हिरासत में है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, "पाकिस्तानी सेना की हिरासत में मात्र एक है। विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सैन्य आचारनीति के मानकों तहत बर्ताव किया जा रहा है।" इससे पहले गफूर ने दावा किया था कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। एक पायलट घायल है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि एक अन्य पायलट को कोई चोट नहीं आई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad