Advertisement

एमसीडी चुनाव: केजरीवाल ने कहा- आप जीती तो आरडब्ल्यूए को मिलेगा ‘‘मिनी पार्षद’’ का दर्जा, बीजेपी का दावा- ' झांसे' में नहीं आएंगे

यदि आम आदमी पार्टी (आप) नगर निगम में सत्ता में आती है तो राष्ट्रीय राजधानी में निवासी कल्याण संघों...
एमसीडी चुनाव: केजरीवाल ने कहा- आप जीती तो आरडब्ल्यूए को मिलेगा ‘‘मिनी पार्षद’’ का दर्जा,  बीजेपी का दावा- ' झांसे' में नहीं आएंगे

यदि आम आदमी पार्टी (आप) नगर निगम में सत्ता में आती है तो राष्ट्रीय राजधानी में निवासी कल्याण संघों (आरडब्ल्यूए) को ‘‘मिनी पार्षद’’ का दर्जा देने के अलावा ‘‘वित्तीय और राजनीतिक’’ शक्तियां प्रदान की जाएंगी। दिल्ली (एमसीडी) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। इसे "जनता चलेगी एमसीडी" (जनता एमसीडी चलाएगी) अभियान का नाम देते हुए, केजरीवाल ने जनता से अपील की कि वे उन्हें वोट दें और आरडब्ल्यूए के माध्यम से अपने कार्यों को "तेजी से" पूरा करें।

निकाय चुनाव से कुछ दिन पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस विजन के पीछे लोगों को दिल्ली का मालिक बनाना है। शहर में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि अगर वादा पूरा होता है, तो यह लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा, लेकिन पिछले अनुभव से ज्यादा विश्वास नहीं जगा है, दिल्ली में 2,500 से अधिक आरडब्ल्यूए के परिसंघ, यूनाइटेड आरडब्ल्यूए के संयुक्त कार्रवाई (यूआरजेए) के अध्यक्ष अतुल गोयल ने कहा कि घोषणा एक "खोखला वादा" प्रतीत होती है। दिल्ली बीजेपी ने दावा किया कि लोग आप के झांसे में नहीं आएंगे.

केजरीवाल ने कहा, "अगर आप एमसीडी में सत्ता में आती है, तो हम 'जनता चलेंगे एमसीडी' अभियान शुरू करेंगे, जहां आरडब्ल्यूए को 'मिनी पार्षद' (मिनी पार्षद) का दर्जा दिया जाएगा। हम वास्तव में आरडब्ल्यूए को सशक्त बनाने जा रहे हैं। हम उन्हें राजनीतिक देंगे। और वित्तीय शक्तियां। हमारा उद्देश्य सत्ता का विकेंद्रीकरण करना और इसे जनता के हाथों में देना है। दिल्ली का प्रत्येक नागरिक राष्ट्रीय राजधानी के मुख्यमंत्री की तरह होगा।"

उन्होंने कहा, "आरडब्ल्यूए को अपने कार्यालय चलाने के लिए धन दिया जाएगा। आरडब्ल्यूए को सशक्त बनाया जाएगा। इसके पीछे असली उद्देश्य दिल्ली के लोगों को अपने निर्णय लेने के लिए मजबूर करना है। मैं सभी आरडब्ल्यूए से आप का समर्थन करने की अपील करता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "हम एक पारदर्शी ढांचा तैयार करेंगे। हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी भरोसा करेंगे, ताकि विधायक, पार्षद और आरडब्ल्यूए सभी जान सकें कि समस्या कहां है और जवाबदेही क्या है। जनता के कार्यों को तेजी से पूरा किया जाएगा।"

"लोग एमसीडी की नीतियां तय करेंगे और सरकार उनके आदेश पर काम करेगी, आम आदमी को अब राजनेताओं के पीछे नहीं भागना पड़ेगा। लोग अपनी बिजली, पानी, जल निकासी से संबंधित मुद्दों को आरडब्ल्यूए कार्यालयों में ही हल कर सकेंगे। आरडब्ल्यूए ऐसे मामलों को सुलझाने की शक्तियां होंगी।

केजरीवाल ने कहा, "आरडब्ल्यूए को अपने कार्यालय चलाने और जनता के बुनियादी मुद्दों को संभालने के लिए धन मिलेगा। जैसे पार्षद अपने वार्ड के नेता होते हैं, वैसे ही 'आरडब्ल्यूए' को उनके क्षेत्रों के नेता के रूप में माना जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने चार दिसंबर को होने वाले नगर निकाय चुनाव के दौरान आप नेताओं पर कथित तौर पर भाजपा द्वारा जारी किए गए स्टिंग वीडियो की श्रृंखला को खारिज करते हुए कहा, 'भयानक और उबाऊ फिल्म जिसे कोई नहीं देखना चाहता।' एक सवाल के जवाब में आप सुप्रीमो ने कहा कि जनता परिपक्व है और जो पार्टियां उन्हें मूर्ख समझती हैं, वे खत्म हो चुकी हैं।

एमसीडी चुनावों के लिए दिल्ली बीजेपी की चुनाव समिति के संयोजक आशीष सूद ने कहा कि केजरीवाल की "एमसीडी के कामकाज में आरडब्ल्यूए को जोड़ने की घोषणा एक चुनावी घोषणा है"। उन्होंने कहा, "केजरीवाल के पिछले आठ वर्षों के शासन के दौरान के अनुभव से पता चलता है कि उन्होंने आरडब्ल्यूए या मोहल्ला सभाओं को कोई सम्मान नहीं दिया है। लोग इस चाल में नहीं आएंगे।"

ऊर्जा अध्यक्ष गोयल ने कहा कि आप जो दावा करते हैं और जो आप करते हैं, उसमें बड़ा अंतर है। "हमने इसे अतीत में भी देखा है"।उन्होंने कहा, "आरडब्ल्यूए तटस्थ निकाय हैं। हम चुनाव में पक्ष नहीं लेते हैं। चुनाव से कुछ दिन पहले, आप हमें लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। हम प्रभावित करने वाले हैं, हम पक्ष नहीं लेते हैं। लेकिन चुनाव से ठीक पहले की ऐसी घोषणाएं बता रही हैं।" गोयल ने कहा कि शहर में हजारों आरडब्ल्यूए हैं और अगर आप सरकार गंभीर है तो उन्हें आरडब्ल्यूए अधिनियम लाना चाहिए।

250 वार्डों में होने वाले निकाय चुनाव 4 दिसंबर को होने हैं और इसे बड़े पैमाने पर आप, भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। आप और बीजेपी दोनों ने भरोसा जताया है कि वे चुनाव में विजयी होंगे। वोटों की गिनती सात दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad