Advertisement

गंदगी की वजह से मथुरा कैंट बोर्ड पर 10 लाख रुपये का जुर्माना

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में छावनी परिषद क्षेत्र में ठोस कचरे का सही तरह से निस्तारण नहीं करने के एक मामले में राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण परिषद एवं मथुरा छावनी परिषद के विरुद्ध क्रमशः पांच लाख और 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
गंदगी की वजह से मथुरा कैंट बोर्ड पर 10 लाख रुपये का जुर्माना

दोनों ही संस्थाओं को पर्यावरणीय प्रदूषण से निपटने के मुआवजे के रूप में यह रकम दो सप्ताह में जमा करनी है। यह राशि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्राण बोर्ड चार सप्ताह में पर्यावरण सुधार के लिए अधिकरण के निर्देशानुसार  अन्य कार्यों पर खर्च करेगा।

अधिकरण ने छावनी परिषद को निर्देश दिया कि तीन माह के भीतर कचरा निस्तारण स्थल के चारों तरफ हरित पीठ  विकसित की जाए। कचरा निस्तारण स्थल को ऐसी चारदीवारी से घेरा जाए जिससे कचरा किसी भी स्थिति में यमुना नदी में न जाए तथा टेंचिंग ग्राउण्ड को तारों से फेंसिंग कर किसी भी पशु को वहां पहुंचने से रोका जाए।

 यह जानकारी याची के अधिवक्ता ने दी। इस संबंध में याचिका करीब डेढ़ वर्ष पहले दायर की गई थी। याचिका में प्रमुख रूप से यमुना में कचरा डालने के चलते गंदगी से ऑक्सीजन स्तर शून्य हो जाने और कचरे की वजह से उत्पन्न होने वाली बीमारियों का उल्लेख किया गया था। याची तपेश भारद्वाज ने फैसले पर खुशी जाहिर की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad